दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज

आम आदमी पार्टी ने सिग्नेचर ब्रिज के नाम पर शेयर की नीदरलैंड के ब्रिज की फोटो

दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) का काम पूरा हो गया है. 2004 में मंजूर हुआ यह यह ब्रिज लगभग 14 साल बाद बनकर तैयार हुआ है. इस ब्रिज को दिल्ली में 2010 में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए तैयार किया जाना था, लेकिन यह अब जाकर तैयार हुआ है. इस ब्रिज के उद्घाटन से पहले आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल से इस ब्रिज की बताकर कई फोटो शेयर की गई, लेकिन क्या ये सारी फोटो दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज की है? इसकी हम पड़ताल करेंगे, लेकिन पहले देखिये यह ट्वीट-

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज

आप के ट्विटर हैंडल से पोस्ट की गई फोटो

इस ट्वीट में तीन फोटो दिए गए हैं. इसमें से पहला फोटो सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge) का नही हैं.

दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज

इस फोटो को जब इंटरनेट पर सर्च किया गया तो पता चला कि यह फोटो नीदरलैंड के रोटरडैम शहर में बने Erasmus Bridge की फोटो है. इसकी फोटो आप नीचे देख सकते हैं-

दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज

रोटरडैम में बना ब्रिज

रोटरडैम में यह ब्रिज Meuse नदी पर बना है. इसकी कुल लंबाई 800 मीटर है. यह रोटरडैम साउथ को सिटी सैंटर से जोड़ता है. इससे जुड़ी और जानकारियों और फोटो देखने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. इसके अलावा इस ब्रिज का वीडियो भी यूट्यूब पर मौजूद है. इस वीडियो को आप नीचे देख सकते हैं. आम आदमी पार्टी ने जिस फोटो को ट्वीट किया है, वह फोटो वीडियो में 25 सेकंड पर दिखेगी.

इस पड़ताल से जाहिर है कि दिल्ली में सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने सिग्नेचर ब्रिज के नाम पर नीदरलैंड में बने ब्रिज की फोटो शेयर की है. हालांकि बाकी फोटो दिल्ली में सिग्नेचर ब्रिज की है.

क्या है सिग्नेचर ब्रिज (Signature Bridge)

यह ब्रिज दिल्ली के वज़ीराबाद से गाज़ियाबाद की ओर जाने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. अभी तक लगने वाले ट्रैफिक जाम से लोगों को राहत मिलेगी. 2004 में जब इस ब्रिज का प्रस्ताव आया था, तब इसकी लागत सिर्फ 464 करोड़ रुपये थी, जो बाद में लगातार बढ़ती चली गई. केजरीवाल सरकार ने इसके लिए 2017 में 100 करोड़ रुपये आवंटित किए थे और इसे मार्च 2018 तक बन तैयार होना था. लेकिन तकनीकी व दूसरे कारणों से इसमे समय लग गया.

ये भी पढ़ें-

नक्सलियों के हमले में बाल-बाल बचे दूरदर्शन के पत्रकार धीरज कुमार ने क्या कहा

क्या आपको पता है ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के अंदर 2 IIT, 5 IIM और 6 ISRO समाए हुए हैं!

FACT CHECK : क्या पीएम मोदी ने कहा था कि नेहरू सरदार पटेल की अंतिम यात्रा में नहीं गए थे?

 

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *