ALERT : एमपी सरकार को घेरने के लिए कांग्रेस नेता कमलनाथ ने फेक फोटो शेयर की, जानिये पूरा मामला

कांग्रेस नेता कमलनाथ ने फेक फोटो शेयर की. सोशल मीडिया पर विरोधी दलों पर निशाना साधने के लिए फेक फोटो का सहारा लेने का ट्रेंड लगातार बढ़ता जा रहा है. बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही एक-दूसरे को इस मामले में पछाड़ने की कोशिश में लगी है. कभी बीजेपी नेता फेक फोटो के सहारे कांग्रेस पर निशाना साधते हैं तो कभी कांग्रेस नेता फेक फोटो लेकर बीजेपी पर निशाना लगाते हैं. इस कड़ी में ताजा नाम है मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ. कमलनाथ ने एक फेक फोटो शेयर कर मध्यप्रदेश की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है.

कमलनाथ ने फेक फोटो

कमलनाथ ने फेक फोटो शेयर की

कमलनाथ के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर एक फोटो पोस्ट की गई. इस फोटो में एक युवक सड़क को कारपेट की तरह फोल्ड कर रहा है. कमलनाथ के इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं.

कमलनाथ ने फेक फोटो

फेक फोटो की पड़ताल

इस फोटो के सहारे कमलनाथ मध्यप्रदेश में सड़कों की खराब हालत के बारे में बताने की कोशिश कर रहे हैं. जब हमने इस फोटो की पड़ताल करने की तो पता चला कि यह फोटो भारत का है ही नहीं. जी हां, कमलनाथ विदेशों की फोटो के सहारे मध्यप्रदेश सरकार पर निशाना साध रहे हैं. इस फोटो को गूगल पर सर्च करने पर पता चलता है कि इस फोटो को सबसे पहले @RifatAlam007 ने शेयर किया था और इसे बांग्लादेश की बताया था. उनका यह ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं.

हालांकि, यह फोटो कहां की है, इस बारे में पुख्ता जानकारी नहीं मिली है. इंटरनेट पर कई जगह इसे बांग्लादेश, कई जगह नेपाल और कई जगह इंडोनेशिया की बताई गई है. कहीं भी इसे भारत की नहीं बताई गई है.

इस पड़ताल में साफ पता चलता है कि यह फोटो भारत की नहीं है. कमलनाथ अपनी राजनीति के लिए फेक फोटो का सहारा ले रहे हैं.

ALERT : सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है बीजेपी सांसद के नाम पर फेक न्यूज

इस फेक फोटो का पता चलने के बाद भी कमलनाथ अपनी बात पर अड़े रहे और उन्होंने यह ट्वीट डिलीट नहीं किया. बल्कि कुछ देर बाद इसी फोटो को रिट्वीट करते हुए नया ट्वीट किया. आप इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट नीचे देख सकते हैं.

कमलनाथ ने फेक फोटोसच

हमारी पड़ताल में पता चला है कि यह फोटो भारत का नहीं है. मध्यप्रदेश सरकार पर निशाना साधने के लिए कमलनाथ ने फेक फोटो का इस्तेमाल किया है. हम आपसे अपील करते हैं कि इस फेक फोटो पर भरोसा ना करें औऱ ना ही शेयर या फॉरवर्ड करें.

ये भी पढ़ें-

जिसकी हर जगह चर्चा है वो #MeToo क्या है? आसान भाषा में जानिये इससे जुड़ी सारी बातें

विवेक तिवारी हत्याकांड : विवेक और सना को बदनाम करने के लिए वायरल की जा रही फर्जी अश्लील तस्वीर

FACT CHECK : दिग्विजय सिंह जिन एंबुलेंस को यूपी की बता रहे हैं वो यूपी की नहीं यहां की हैं

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *