स्वाति चतुर्वेदी

क्या पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने कहा कि बहन प्रियंका गांधी मोदी की लंका दहन कर देंगी?

कांग्रेस ने प्रियंका गांधी को पूर्वी उत्तर प्रदेश में पार्टी प्रभारी बनाया है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रियंका लोकसभा चुनाव में अमेठी या रायबरेली से चुनाव भी पड़ सकती हैं. चुनाव से पहले इसे बड़ी खबर माना जा रहा है. प्रियंका के राजनीति में आने की आधिकारिक घोषणा होने के बाद ट्विटर पर यह खबर ट्रेंड कर रही थी. लोग अपने-अपने तरीके से इस खबर का विश्लेषण कर रहे थे. इस ट्रेंड में असली न्यूज के साथ-साथ कुछ फेक न्यूज भी शामिल थी.

स्वाति चतुर्वेदी

मशहूर पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी

फेक न्यूज की बात हो तो दैनिक भारत भला कैसे पीछे रह सकता है. दैनिक भारत ने मशहूर पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी के एक ट्वीट को गलत संदर्भों में पेश कर फेक न्यूज छाप दी. दैनिक भारत की इस खबर की हेडलाइन है, ‘अब मोदी यूपी में बचेगा नहीं, बहन प्रियंका मोदी की लंका जला देंगी : स्वाति चतुर्वेदी, कथित पत्रकार’

जब हमने यह स्टोरी पढ़ी तो हमें अंदर भी ऐसा ही कुछ झूठ छपा नजर आया. हम इस स्टोरी का स्क्रीनशॉट नीचे दे रहे हैं.

स्वाति चतुर्वेदी

स्वाति चतुर्वेदी

स्वाति चतुर्वेदी

इसके बाद हमने स्वाति चतुर्वेदी का वो ट्वीट देखा, जिसके आधार पर यह खबर बनाई गई है. स्वाति ने अपने ट्वीट में लिखा है कि यूपी में कांग्रेस का नया स्लोगन, दहन करो मोदी की लंका, बहन प्रियंका, बहन प्रियंका.

इस ट्वीट में स्वाति ने कहीं से भी अपनी तरफ से प्रियंका गांधी का पक्ष या तारीफ नहीं जोड़ी है. उन्होंने एक पत्रकार की तरह सिर्फ यह बात सामने रखी है कि यूपी में कांग्रेस नया नारा लेकर आई है, लेकिन फेक न्यूज फैक्ट्री दैनिक भारत ने अपनी सहूलियत से तथ्यों को तोड़मरोड़ कर ऐसे पेश किया है जिससे लगे कि स्वाति चतुर्वेदी प्रियंका का प्रचार कर रही हों.

क्या केजरीवाल ने कोलकाता रैली में कहा था कि मोदी और शाह पाकिस्तान को बर्बाद कर देंगे?

हम आपको बता दें कि दैनिक भारत समाज में नफरत फैलाने के लिए लगातार फेक न्यूज पब्लिश करता रहता है. हम आपसे दैनिक भारत की किसी भी खबर पर भरोसा ना करने की अपील करते हैं.

सोशल मीडिया पर चल रही फेक न्यूज को लेकर हमारी अपील

सोशल मीडिया पर इन दिनों जमकर फेक न्यूज शेयर की जा रही है. जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आते जाएंगे, वैसे-वैसे फेक न्यूज बढ़ती जाएगी. एक जागरूक नागरिक होने के नाते आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप फेक न्यूज को फैलने से रोके. इसके लिए अगर आपके पास कोई भी न्यूज आती है तो उस पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचें और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

क्या बुर्ज खलीफा पर राहुल गांधी की फोटो दिखाई गई थी? क्या है वायरल दावे की सच्चाई

अरविंद केजरीवाल के पोर्न वीडियो देखने के दावे की हकीकत क्या है? यहां जानिये पूरी कहानी

क्या तुर्की ने पीएम मोदी को सबसे महान नेता बताते हुए उनके सम्मान में टिकट जारी किया है?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *