नेहरु की फेक फोटो

दिल्ली के विधायक ने शेयर की नेहरु की ये फोटो, यहां जानिये सच्चाई

पिछले कुछ सालों में देश में एक चलन बढ़ा है, देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले महान नेताओं को लेकर अधूरी जानकारी के आधार पर नए सत्य गढ़ना. इस चलन को ‘Post Truth’ का नाम दिया गया है और यह इस समय पूरे विश्व में इस चलन का बोलबाला है. नेहरू से लेकर सरदार पटेल और भगत सिंह से लेकर स्वामी विवेकानंद इसके शिकार हो चुके हैं. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को अकसर सोशल मीडिया पर निशाना बनाया जाता है.

फिर वायरल नेहरु की फेक फोटो

जवाहर लाल नेहरू से जुड़ी फेक तस्वीरों की सोशल मीडिया पर भरमार है. उनकी फेक फोटो या फोटो को गलत संदर्भों या गलत कैप्शन के साथ-साथ बार-बार सोशल मीडिया पर शेयर किया जाता है. अब एक बार फिर नेहरु की फोटो को गलत कैप्शन देकर वायरल किया जा रहा है. इस बार यह काम दिल्ली से शिरोमिणी अकाली दल के विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने किया है. बता दें कि शिरोमणि अकाली दल बीजेपी की सहयोगी  पार्टी है. उन्होंने ट्विटर पर दो तस्वीरें शेयर की हैं. इसमें एक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की है और दूसरी जवाहर लाल नेहरु की. इस फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन दिया है, ‘PIC 1 Real Hero of India’ vs ‘The Hero of @INCindia’. उनके इस ट्वीट का स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं.इस फोटो के माध्यम से उन्होंने जवाहर लाल नेहरु के चरित्र पर सवाल उठाने की कोशिश की है. इस फोटो की पड़ताल करने पर इसकी असल कहानी निकल कर सामने आती है.

नेहरु की फेक फोटो की पड़ताल

फेक न्यूज की पोल खोलने वाली वेबसाइट Altnews.in की पड़ताल के मुताबिक, इस फोटो में नेहरु को चूम रही महिला उनकी भांजी नयनतारा सहगल है. यह फोटो साल 1955 में लंदन एयरपोर्ट पर ली गई थी. Altnews ने पिछले साल इस फोटो की पड़ताल की थी. तब बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने यह फोटो शेयर की थी. इस फोटो से जुड़ा वीडियो आप नीचे देख सकते हैं.

हमारी अपील

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर नेहरु से जुड़ी बहुत फोटो वायरल होती रहती है. इनमें से अधिकतर फेक होती हैं. यह सब जवाहर लाल नेहरु के बदनाम करने के एजेंडे के तहत वायरल की जाती हैं. हम आपसे अपील करते हैं कि ऐसी फोटो पर भरोसा ना करें. ना ही इन फोटो को शेयर और फॉरवर्ड करें. अगर आपको जवाहर लाल नेहरु की फेक फोटो मिलती है तो हमें भेजें. हम उस फोटो की सच्चाई आपको बताएंगे.

ये भी पढ़ें-

क्या नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने कहा था, RSS और हिंदू महासभा गद्दार हैं?

BJP सांसद का बयान- अयोध्या के विवादित स्थल पर बने बौद्ध मंदिर

सीबीआई में छिड़ी जंग के बारे में वो सब बातें जो आप जानना चाहते हैं

Posted in Fake News, Social Media and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *