राहुल गांधी के पैर

क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक फोटो वायरल हो रही है. यह फोटो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान की है. फोटो में राहुल गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और दूसरे नेता खड़े दिख रहे हैं. वहीं एक नेता (टीएस सिंह देव) नीचे झुके हुए दिख रहे हैं. फोटो के बारे में दावे किया जा रहा है कि टीएस सिंह देव, राहुल गांधी के पैर छू रहे हैं. नीचे देखिये पोस्ट-

राहुल गाँधी…48 वर्ष (मुस्कुराने वाले)टी.आर.सिंह देव उर्फ देव बाबा,छत्तीसगढ़ में क्षत्रिय स्वाभीमान के प्रतीक कहाने…

Posted by Rajat Satija on Tuesday, December 18, 2018

राहुल गांधी के पैर छूने वाली फोटो की पड़ताल

हमने इस वायरल हो रही फोटो की पड़ताल की. हमारी पड़ताल में पता चला कि यह फोटो सही है. फोटो में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की गई है. यह फोटो छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शपथ ग्रहण समारोह की है, लेकिन इसे गलत कैप्शन और गलत संदर्भ के साथ पेश किया जा रहा है.

क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

इस फोटो में टीएस सिंह देव, राहुल गांधी के पैर नहीं छू रहे हैं. फोटो को गौर से देखने पर पता चलता है कि वे मनमोहन सिंह के बुके से नीचे गिरे धागे को उठा रहे हैं. फोटो को जूम करके देखने पर साफ दिखता है कि मनमोहन सिंह के बुके से धागा नीचे लटक रहा है. इस बारे में पत्रिका अखबार में भी खबर पब्लिश हुई है. इसे आप नीचे देख सकते हैं.

राहुल गांधी के पैर

राहुल गांधी के पैर छूने वाली फोटो की सच्चाई

हमारी पड़ताल में पता चला कि टीएस देव नीचे झुककर राहुल गांधी के पैर नहीं छू रहे हैं. वे बुके का धागा हटा रहे हैं. हमारी आपसे अपील है कि गलत संदर्भ के साथ शेयर की जा रही इस तस्वीर पर भरोसा न करें. सच्चाई यह है कि टीएस देव राहुल गांधी के पैर नहीं छू रहे हैं.

हमारी अपील

हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

क्या पूर्व RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने नरेंद्र मोदी को सबसे ‘निकम्मा’ प्रधानमंत्री कहा?

FACT CHECK: क्या पीएम मोदी ने एक भारतीय के लिए 10 घर बनाने की बात कही थी?

राहुल गांधी को मीडिया के सामने बोलने का पाठ पढ़ाते दिखे ज्योतिरादित्य सिंधिया

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *