मनमोहन सिंह ने 2G घोटाले

FACT CHECK: क्या मनमोहन सिंह ने 2G घोटाले पर पूछे गए सवाल के जवाब में क्रिकेट की बात कही थी?

क्या मनमोहन सिंह ने 2G घोटाले पर पूछे गए सवाल के जवाब में क्रिकेट की बात कही थी?

हाल ही में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अपनी किताब ‘चेंजिंग इंडिया’ के विमोचन के मौके पर मौजूदा प्रधानमंत्री पर प्रेस से दूर रहने के आरोप लगाए थे. अपने पर लगे मौन रहने के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मेरी किताब खुद बोलेगी. उन्होंने कहा कि मैं ऐसा प्रधानमंत्री नहीं था जो प्रेस से घबराता था.

पूर्व प्रधानमंत्री के इस जवाब के बाद भाजपा की आईटी सेल सक्रिय हो गई. डॉक्टर मनमोहन सिंह के पुराने वीडियो निकाले गए और उन्हें गलत संदर्भ देकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जाने लगा. इसकी झलक नीचे देखिये.

इन वीडियो में दो वीडियो को मर्ज कर दिखाया गया है. इनका एक हिस्सा हाल ही में किताब के विमोचन के समय का है. जबकि एक वीडियो 2011 का है. वीडियो में आपने देखा कि एक महिला पत्रकार (न्यूज24 की प्रमुख संपादक अनुराधा प्रसाद) मनमोहन सिंह के क्रिकेट वर्ल्ड कप और उनके पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में सवाल पूछ रही हैं. इस वीडियो के ऊपर लिखा है कि मनमोहन सिंह 2G घोटाले के बाद मुश्किल सवालों का जवाब देते हुए.

अब करते हैं मनमोहन सिंह की प्रेस कॉन्फ्रेंस की क्लिप की पड़ताल

यह बात सच है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रेस से दूर भागते हैं. वे सिर्फ उनकी पार्टी का एजेंडा चलाने वाले दो-चार मीडिया घरानों को अपना इंटरव्यू देते हैं. यह बात भी सच है कि हर महीने पूरे देश को मन की बात सुनाने वाले प्रधानमंत्री ने प्रधानमंत्री के अपने कार्यकाल के साढ़े चार सालों में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है खैर, मुद्दे पर लौटते हैं. मनमोहन सिंह का यह पुराना वीडियो उनकी 16 फरवरी, 2011 को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान का है.

द क्विंट के मुताबिक, तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई सवालों के जवाब दिए थे. उनसे 2G घोटाले से जुड़े सवाल, ए राजा को टेलीकॉम मंत्री बनाए जाने संबंधी कई सवाल पूछे थे. मनमोहन सिंह ने इन सवालों के जवाब भी दिए थे. इससे जुड़ा एक वीडियो आप यहां क्लिक कर देख सकते हैं.

ममता बनर्जी ने भारत पर परमाणु बम गिराने की बात कही है? पढ़ें, वायरल दावे का सच

इसके अलावा उनसे विपक्ष की तरफ जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी की मांग और उसके सामने पेश होने की मांग के बारे में भी सवाल किया गया था. यह सवाल उनसे राजदीप सरदेसाई ने किया था. इसके जवाब में मनमोहन सिंह ने कहा कि जॉइंट पार्लियामेंट्री कमेटी के सामने पेश होने को तैयार है. यह सवाल-जवाब आप यहां क्लिक कर सुन सकते हैं.

क्लिप का सच

बीजेपी आईटी सेल की तरफ से मनमोहन सिंह पर प्रेस के मुश्किल सवालों से बचने का आरोप लगाया जा रहा है, लेकिन सच यह है कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने 15 से अधिक बार प्रेस के सवालों के जवाब दिए थे.

हमारी अपील

हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

भाजपा सरकार की आलोचना करने पर पत्रकार को मिली एक साल की सजा

क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *