क्या बीजेपी के चंदे वाले ट्वीट में पैन नंबर छुपाना भूल गए पीएम नरेंद्र मोदी?

कुछ दिन पहले 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पार्टी बीजेपी को दिए ऑनलाइन चंदे की रसीद ट्वीट की थी. पीएम मोदी ने यह चंदा नरेंद्र मोदी एप के जरिए दिया था. रसीद में प्रधानमंत्री की निजी जानकारियां (ईमेल और मोबाइल नंबर) को धुंधला किया हुआ था, ताकि वह सार्वजनिक ना हो. मोदी ने अपने ट्वीट में लोगों से एप के जरिए चंदा देकर सार्वजनिक जीवन में पारदर्शिता का संदेश देने की बात कही थी.

प्रधानमंत्री के ट्वीट के बाद कई लोगों ने प्रधानमंत्री को निशाने बनाते हुए कहा था कि उन्होंने अपना पैन नंबर तो धुंधला किया ही नहीं और यह सार्वजनिक हो गया. इनमें सबसे नाम था प्रमुख था ‘Elliot Alderson’ के छद्म नाम से ट्विटर अकाउंट चलाने वाले फ्रांसीसी हैकर का. इलियट ने ट्वीट करते हुए कहा प्रधानमंत्री को कहा कि वह पैन नंबर धुंधला करना तो भूल ही गए.

तो क्या सचमुच प्रधानमंत्री मोदी का पैन नंबर सचुमच सार्वजनिक हो गया है?
आपको बता दें कि इलियट का यह दावा गलत है. जो पैन नंबर सार्वजनिक हुआ है वह प्रधानमंत्री मोदी का नहीं है, बल्कि उनकी पार्टी बीजेपी का है. गूगल सर्च करने पर आपको आसानी से दिखा सकता है कि रसीद में दिख रहा पैन नंबर बीजेपी का है. चुनाव आयोग की वेबसाइट पर भी बीजेपी का पैन नंबर ‘AAABB0157F’ है.

इसके अलावा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी पार्टी को दिए अपने चंदे की रसीद ट्वीट की थी जिसमें यही पैन नंबर दर्ज है. जाहिर सी बात है कि दो व्यक्तियों का एक ही पैन नंबर नहीं हो सकता. अमित शाह औऱ मोदी की चंदे की रसीद पर दर्ज पैन नंबर बीजेपी का है.

इनकम टैक्स आय़ोग द्वारा पैन नंबर निर्धारित करने के लिए जो फॉरमेट प्रयोग किया जाता है, उसके हिसाब से भी ये ‘AAABB0157F’ पैन नंबर मोदी का नहीं हो सकता. दरअसल, पैन कार्ड के चौथे अक्षर से यह पता चल जाता है कि वह पैन नंबर किसी व्यक्ति का है या संस्था का. अगर किसी पैन कार्ड का चौथा अक्षर B है तो वह किसी संस्था का पैन नंबर है और अगर चौथा अक्षर P है तो यह किसी व्यक्ति का पैन नंबर है. जिस पैन नंबर को पीएम मोदी का होने का दावा किया जा रहा है, उसका चौथा अक्षर B है यानि ये किसी संस्था का नंबर है.

इसके अलावा पैन कार्ड का पांचवां अक्षर कार्ड होल्डर के आखिरी नाम का पहला अक्षर होता है. यानि अगर ‘AAABB0157F’ मोदी का पैन नंबर होता तो इसमें पांचवां अक्षर M होना चाहिए था, B नहीं.

ऐसे में हमारी जांच में प्रधानमंत्री मोदी का पैन नंबर ‘AAABB0157F’ होने का दावा गलत पाया गया है. दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी का पैन नंबर पहले से ही सार्वजनिक है क्योंकि जो व्यक्ति चुनाव लड़ता है उसे अपना पैन नंबर सार्वजनिक करना ही होता है. प्रधानमंत्री मोदी का पैन नंबर ‘AHHPM8993N’ है.

हमारी जांच में फ्रांसीसी हैकर का प्रधानमंत्री मोदी के पैन नंबर से संबंधित दावा गलत पाया गया है. ‘AAABB0157F’ प्रधानमंत्री मोदी नहीं बल्कि बीजेपी का पैन नंबर है.

Posted in Fact Check and tagged , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *