योगी आदित्यनाथ की हिंदू युवा वाहिनी

क्या योगी आदित्यनाथ की हिंदू युवा वाहिनी ने अंतर-धार्मिक शादी करने वाले कपल की पिटाई की?

सोशल मीडिया पर फैले झूठ का कोई छोर नहीं है. कहीं के भी फोटो और वीडियो का कहीं का बताकर वायरल कर दिया जाता है. इसी तरह से सोशल मीडिया में अफवाहें फैलती है और कई बार लोगों की जान पर बन आती है. इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें कुछ लोग एक कपल की पिटाई कर रहे हैं. इस वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि इस कपल की पिटाई करने वाले लोग योगी आदित्यनाथ की हिंदू युवा वाहिनी से संबंधित हैं. नीचे देखिये यह वीडियो-

Yogi's Hindu Yuva Vahini Thrashing A Couple.FekuExpress

Posted by Know The Propaganda on Thursday, October 11, 2018

सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है. लोग इस वीडियो को शेयर कर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साध रहे हैं. अगर आप भी इस वीडियो केे बारे में किए गए दावे को सही मान रहे हैं तो आप गलत है. आपको बता दें कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं है.

वायरल वीडियो की पड़ताल

हमने इस वीडियो की पड़ताल के इंटरनेट पर सर्च किया. इस दौरान हमें एनबीटी फैक्ट चेक की एक स्टोरी मिली. इस स्टोरी के मुताबिक, वायरल वीडियो के बारे में किया जा रहा दावा झूठा है. सबसे पहली बात तो यह कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं है. आपको बता दें कि जिस हिंदू युवा वाहिनी की बात की जा रही है वो केवल उत्तर प्रदेश में है. जबकि यह वीडियो मध्य प्रदेश का है.

दिल्ली के विधायक ने शेयर की नेहरु की ये फोटो, यहां जानिये सच्चाई

वायरल वीडियो मध्य प्रदेश के बुरहानपुर का है. वीडियो में लड़की को पिट रहे लोग कथित तौर पर उसके रिश्तेदार बताए जा रहे हैं. इस घटना को एबीपी न्यूज ने भी कवर किया है. इस घटना से जुड़ा एबीपी न्यूज का वीडियो आप नीचे देख सकते हैं.

कपल की पिटाई के बाद एक और घटना हुई. लड़की के घरवालों ने इस कपल के पिटाई के बाद उनके घर में भी आग लगा दी. इस बारे में टाइम्स ऑफ इंडिया ने खबर दी है. दरअसल, यह पूरा मामला दूसरे धर्म में शादी करने से जुड़ा है. लड़की ने अपने पड़ोस में रहने वाले किसी दूसरे धर्म के लड़के से शादी कर ली थी. इस बात से नाराज होकर लड़की के रिश्तेदारों और परिवार वालों ने पहले कपल को पीटा और उसके बाद उनके घर में आग लगा दी.

सच

वायरल वीडियो की पड़ताल के बाद पता चलता है कि यह वीडियो मध्यप्रदेश का है ना कि उत्तर प्रदेश का. साथ ही वीडियो के साथ किया जा रहा हिंदू वाहिनी के लोगों द्वारा पिटाई का दावा भी गलत है. इस वीडियो में दिख रहे लोग योगी आदित्यनाथ की हिंदू युवा वाहिनी के नहीं है.

ये भी पढ़ें-

सीबीआई में छिड़ी जंग के बारे में वो सब बातें जो आप जानना चाहते हैं

क्या सुधीर चौधरी का यह दावा सही है कि सुभाष चंद्र बोस भारत के पहले प्रधानमंत्री थे?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *