क्या कांग्रेस IT हेड ने कहा, नेहरू ना होते तो सरदार पटेल को कोई सरकारी चपरासी की नौकरी भी नहीं देता?

सोशल मीडिया पर दिव्या स्पंदना के हवाले से वायरल दावा, सरदार पटेल को कोई सरकारी चपरासी की नौकरी भी नहीं देता

बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात में देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था. ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के नाम की यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर सरदार पटेल, उनके जवाहर लाल नेहरू से रिश्ते और अन्य चीजों से संबंधित कई दावे लगातार शेयर हो रहे हैं. एक ऐसे ही वायरल दावे में कहा जा रहा है कि कांग्रेस की सोशल मीडिया हेड दिव्या स्पंदना ने कहा है कि अगर नेहरू सरदार पटेल को उप-प्रधानमंत्री नहीं बनाते तो सरदार पटेल को कोई सरकारी चपरासी की नौकरी भी नहीं देता.

कई दक्षिणपंथी फेसबुक पेज औऱ गुप्स पर शेयर हो रही इस तस्वीर पर लिखा हुआ है, ‘भाजपा को पटेल पर नौकरी नहीं करनी चाहिए. अगर पटेल को नेहरू उप-प्रधानमंत्री न बनाते तो उनको कोई सरकारी चपरासी की नौकरी भी नहीं देता- दिव्या स्पंदना, कांग्रेस.’

सरदार पटेल को सरकारी चपरासी की नौकरी

वायरल दावा

हमने शेयर हो रहे इस मैसेज की सच्चाई की पड़ताल की तो हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली. दिव्या स्पंदना ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया. पटेल खुद कांग्रेस नेता रहे हैं और देश के पहले गृहमंत्री थे. जाहिर सी बात है कि अगर दिव्या ने ऐसा कुछ कहा होता तो यह एक बहुत बड़ी खबर होती और सारे मीडिया प्लेटफॉर्म ने इसे रिपोर्ट किया होता. लेकिन एक भी मीडिया प्लेटफॉर्म पर इससे संबंधित कोई खबर नहीं मिली.

हां, सरदार पटेल के स्टैचू ऑफ यूनिटी के साथ खड़े प्रधानमंत्री मोदी के बारे में दिव्या ने विवादित ट्वीट जरूर किया था, जिसे लेकर बहुत हंगामा हुआ था. हमने इससे संबंधित खबर भी की थी जिसे आप नीचे पढ़ सकते हैं.

पढ़ें- कांग्रेस नेता दिव्या स्पंदना ने पीएम मोदी पर किया आपत्तिजनक ट्वीट, हो रही आलोचना

लेकिन दिव्या ने कभी ऐसा नहीं कहा कि सरदार पटेल को कोई सरकारी चपरासी की नौकरी भी नहीं देता. यह दावा बिल्कुल झूठा और निराधार है.

पढ़ें- क्या भविष्य की अमित मालवीय हैं दिव्या स्पंदना, निधि राजदान पर किए गए भद्दे कमेंट से तो यही लगता है

पढ़ें- क्या वायरल तस्वीर में शराब और सिगरेट पीते हुए दिख रही महिला बरखा दत्त हैं?2018/

पढ़ें- लोकसभा एंकर जागृति शुक्ला ने एक बार फिर कही कश्मीर में नरसंहार की बात

Posted in Fake News, Uncategorized and tagged , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *