अनिल कुंबले

FACT CHECK: क्या पूर्व भारतीय क्रिकेटर अनिल कुंबले भाजपा में शामिल हो गए हैं?

क्या पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है? ट्वीटर पर ऐसा दावा किया जा रहा है. ट्वीटर पर कई लोगों ने इस संंबंध में ट्वीट किया है. इस ट्वीट में अनिल कुंबले और प्रधानमंत्री मोदी एक साथ नजर आ रहे हैं. पहले ऐसे ट्वीट देखिये, फिर इस दावे की पड़ताल करते हैं-

https://twitter.com/Sudhir_mishr/status/1084447101986238467

https://twitter.com/sonuraj1397/status/1084494743470395392

क्या अनिल कुंबले ने भाजपा ज्वॉइन की है?

पिछले कई दिनों से यह जानकारी शेयर की जा रही है. कई लोग इस जानकारी को सच मानकर शेयर कर रहे हैं. इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल की. इसके लिए हमने सबसे पहले इंटरनेट पर ऐसी खबरें सर्च की. हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली, जिसमें यह जानकारी दी गई हो कि अनिल कुंबले ने भाजपा ज्वॉइन कर ली है.

इसके बाद हमने अनिल कुंबले और पीएम मोदी की इस फोटो को गूगल पर सर्च किया. इसके लिए हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया. रिवर्स सर्च करने पर हमे कुंबले और पीएम मोदी की यह फोटो मिली. इसे देखने पर पता चला कि पीएमओ इंडिया के ट्वीटर हैंडल और नरेंद्र मोदी के फेसबुक पेज पर यह फोटो अपलोड किया गया था.

Met well-known cricketer Anil Kumble today

Posted by Narendra Modi on Friday, August 1, 2014

यह फोटो 1 अगस्त 2014 को ली गई थी. यानी लगभग 4.5 साल बाद पीएम मोदी और कुंबले की पुरानी फोटो अब फिर से वायरल हो रही है. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अनिल कुंबले ने भी भाजपा ज्वॉइन करने की खबरों का खंडन किया है.

कुंबले का भाजपा ज्वॉइन करने के दावे का सच

हमारी पड़ताल में पता चला है कि अनिल कुंबले ने भाजपा ज्वॉइन नहीं की है. सोशल मीडिया पर उनकी पुरानी फोटो को नया बताकर शेयर की जा रही है. हमारी पड़ताल में पता चला है ट्वीटर पर शेयर की जा रही यह न्यूज फेक है. हम आपसे अपील करते हैं कि इस पर भरोसा ना करें.

हमारी अपील

हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

क्या बुर्ज खलीफा पर राहुल गांधी की फोटो दिखाई गई थी? क्या है वायरल दावे की सच्चाई

अरविंद केजरीवाल के पोर्न वीडियो देखने के दावे की हकीकत क्या है? यहां जानिये पूरी कहानी

क्या तुर्की ने पीएम मोदी को सबसे महान नेता बताते हुए उनके सम्मान में टिकट जारी किया है?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *