कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा

Fake News- झूठा है राजस्थान में जीत के बाद कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का दावा

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत और बीजेपी की हार के बाद से ही कई वीडियो और तस्वारें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इनके जरिए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की जीत के बाद रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे या कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराया गया.

ऐसा ही एक और वीडियो वायरल हो रहा है जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराया गया. सीताराम जोशी नामक ट्विटर यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया है. वीडियो के साथ सीताराम ने लिखा है, ‘कांग्रेस की जीत पे पाकिस्तान का झंडा लहराते हुए मूर्ख हिन्दूओं, भविष्य में बहुत पछताओगे.’

https://twitter.com/SitaramJoshi18/status/1072705087238107136?fbclid=IwAR1CqJYiY7Q_jOgdUTex5xbNUogTtGS9ZbZBW6xWSj-W7MLUD4HKh1vNEZ8

10 सेकेंड के वीडियो में कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को देखा जा सकता है. गहलोत को राजस्थान का मुख्यमंत्री चुना गया है. सामने हरे रंग के झंडे फहराए जा रहे हैं जिनके बारे में दावा किया जा रहा है कि ये पाकिस्तान के झंडे हैं.

आपको बता दें कि यह दावा सही नहीं है और रैली में फहराया गया झंडा पाकिस्तानी नहीं बल्कि इस्लामिक झंडा है. इसके लिए आपको दोनों में अंतर समझने की जरूरत है. जहां पाकिस्तान के झंडे में एक सफेद की रंग की पट्टी होती है, वही उसमें चांद का कोण और रंग भी थोड़ा अलग होता है. वहीं, इस्लामिक झंडा पूरी तरह से सफेद होता है. नीचे दी गई तस्वीर के जरिए आप ज्यादा बेहतर तरीके से पाकिस्तानी और इस्लामिम झंडे में अंतर समझ सकते हैं.

कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा

Source- Alt News

हालांकि बता दें कि आधिकारिक तौर पर इस्लाम का कोई झंडा नहीं है और अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग तरीके के झंडे प्रयोग किए जाते हैं. ये भी जरूरी नहीं कि झंडे का रंग हरा ही हो.

पढ़ें- क्या कांग्रेस की जीत के बाद मुस्लिमों की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे?

हमारी जांच से साफ है कि कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का दावा गलत है. जो झंडे फहराए गए, वह इस्लामिक झंडे थे.

पढ़ें- सचिन पायलट ने नहीं फेंकी पीएम मोदी के पोस्टर पर स्याही, शेयर हो रहा है झूठा दावा

पढ़ें- भाजपा पर आरोप- चंदा उगाहने के लिए सेना के नाम का इस्तेमाल कर रही है पार्टी

पढ़ें- मध्यप्रदेश में चुनाव जीतते ही किसानों की कर्ज माफी से पलट गए राहुल गांधी? यहां पढ़ें सच्चाई

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *