अब्दुल कलाम

क्या पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने मोदी से कहा था, एक दिन विरोधी आपके काम से डरेंगे?

फेसबुक पर एक पोस्ट और तस्वीर वायरल हो रही है जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने मोदी से कहा था कि एक दिन विरोधी उनसे डरेंगे. इस पोस्ट को ‘ग्रेट नरेंद्र मोदी’ नामक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया है. पोस्ट में मोदी और कलाम की साथ की एक तस्वीर को इस्तेमाल किया गया है.

अब्दुल कलाम

वायरल तस्वीर

तस्वीर के साथ में लिखा है- एक बार एपीजे अब्दुल कलाम ने मोदी जी से कहा था कि, एक दिन आपके काम से डरकर विपक्ष बहुत नीचे गिए जाएगा- एपीजे अब्दुल कलाम, पूर्व राष्ट्रपति. आप यह पोस्ट नीचे देख सकते हैं.

Posted by ग्रेट नरेन्द्र मोदी on Wednesday, January 16, 2019

‘ग्रेट नरेंद्र मोदी’ नामक इस पेज के फेसबुक पर 11 लाख से ऊपर फॉलोवर्स हैं. खबर लिखे जाने तक इस दावे को 937 बार शेयर किया जा चुका था. लाखों लोगों तक पहुंच रखने वाले पेज शेयर इस दावे की हमने पड़ताल की.

कलाम ने कई बार मोदी की तारीफ जरूर की है और वह मोदी की काफी तारीफ करते थे. लेकिन हमें उनका ऐसा कोई भी बयान नहीं मिला जिसमें उन्होंने ऐसा कहा हो जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है. पोस्ट के साथ शेयर तस्वीर 2015 गणतंत्र दिवस समारोह की है.

वेबसाइट ‘द क्विंट’ ने दावे की पुष्टि के लिए कलाम के सहायक और लेखक सृजन पाल सिंह से संपर्क किया. सृजन ने कहा कि यह सही है कि जब मोदी मुख्यमंत्री थे तब कलाम ने उनकी तारीफ की थी, लेकिन उन्होंने कभी यह बयान नहीं दिया. उन्होंने कहा, ‘पूर्व राष्ट्रपति कलाम कभी भी नकारात्मक बात नहीं करते थे. इसलिए यह पोस्ट झूठी है.’

हमारी पड़ताल में कलाम और मोदी से जुड़ी ये वायरल तस्वीर और दावा गलत पाया गया है. कलाम ने मोदी से कभी नहीं कहा था कि एक दिन विपक्ष उनके काम से डरकर बहुत नीचे गिर जाएगा.

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *