सचिन पायलट ने नहीं फेंकी पीएम मोदी के पोस्टर पर स्याही

सचिन पायलट ने नहीं फेंकी पीएम मोदी के पोस्टर पर स्याही, शेयर हो रहा है झूठा दावा

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के दौरान सोशल मीडिया पर राजनीतिक पार्टियों की आईटी सेल की तरफ से खूब झूठ फैलाया गया था. अब जब चुनावों के नतीजे आ गए हैं, तब भी यह झूठ जारी है. राजस्थान के नव-निर्वाचित उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट को लेकर एक दावा किया जा रहा है. इस फोटो में एक शख्स प्रधानमंत्री मोदी के पोस्टर पर उनके चेहरे पर कालिख पोत रहा है. दावा किया जा रहा है कि यह शख्स सचिन पायलट है. देखिये ये पोस्ट-

Posted by Parveen Bhatheja Bjp on Friday, December 14, 2018

https://twitter.com/Yoshi88001/status/1073608041923133440

क्या कांग्रेस की जीत के बाद मुस्लिमों की रैली में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे?

शेयर हो रही पोस्ट की पड़ताल

इस पोस्ट के बारे में दावा किया जा रहा है कि फोटो में दिखने वाला शख्स सचिन पायलट है. असल में यह दावा झूठ है. फोटों में दिख रहे शख्स का सचिन पायलट से कोई लेना-देना भी नहीं है. ना ही यह फोटो राजस्थान का है. फेक न्यूज की पोल खोलने वाली साइट ऑल्टन्यूज ने इस फोटो की पड़ताल की है. ऑल्टन्यूज के मुताबिक, यह फोटो महाराष्ट्र की है. इस फोटो में पीएम मोदी के पोस्टर पर कालिख पोतने वाले शख्स का नाम सत्यजीत तांबे है. तांबे महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस के प्रमुख है.

FACT CHECK: क्या प्रधानमंत्री कार्यालय ने किसान को मनीऑर्डर वापस भेज ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने को कहा है?

सच

सोशल मीडिया पर शेयर हो रही फोटो वाली घटना इस साल के 11 अक्टूबर की है. तब महाराष्ट्र यूथ कांग्रेस ने तेल की बढ़ती कीमतों को लेकर प्रदर्शन किया था. उसी प्रदर्शन के दौरान सत्यजीत तांबे ने पीएम मोदी के पोस्टर पर कालिख पोती थी. इस बारे में मराठी के न्यूज पोर्टल लोकसत्ता.कॉम पर खबर भी पब्लिश हुई है. इसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं.

सचिन पायलट ने नहीं फेंकी पीएम मोदी के पोस्टर पर स्याही

हमारी अपील

हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

भाजपा पर आरोप- चंदा उगाहने के लिए सेना के नाम का इस्तेमाल कर रही है पार्टी

मध्यप्रदेश में चुनाव जीतते ही किसानों की कर्ज माफी से पलट गए राहुल गांधी? यहां पढ़ें सच्चाई

बुलंदशहर हिंसा में शहीद इंस्‍पेक्‍टर सुबोध कुमार सिंह के नाम रवीश कुमार का पत्र

 

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *