रिक्शा खींचते लड़के

परिवार के लिए रिक्शा खींचने वाली लड़की के बाद ऐसे ही लड़के की तस्वीर वायरल, जानें सच्चाई

सोशल मीडिया पर बहुत झूठ फैला है. यहां पर रोजाना हजारों फेक न्यूज, फेक फोटो और वीडियो वायरल होती रहती है. हम इन फेक न्यूज, फोटो और वीडियो की सच्चाई लगातार आपके सामने रखते आ रहे हैं. अब हम एक नई सीरीज शुरू कर रहे हैं. हम इस सीरीज में आपको उन फेक फोटो की सच्चाई बताएंगे, जो थोड़े-थोड़े समय बाद वायरल होती रहती है. अगर आपके पास भी ऐसी कोई फोटो या वीडियो हो तो आप हमें भेज सकते हैं. हम उसकी सच्चाई भी आपको बताएंगे. आज हम आपको रिक्शा खींचते लड़के की वायरल फोटो की सच्चाई बताने जा रहे हैं.

अब सोशल मीडिया पर एक और फोटो वायरल हो रही है, जिसमें एक लड़का रिक्शा चला रहा है और उसके पीछे उसके मां-बाप बैठे हैं. जनता के रिपोर्टर पोर्टल के एडिटर रिफत जावेद ने इस फोटो को ट्वीट किया है. देखिये यह ट्वीट-

इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि अगर यह फोटो असली है तो कमाल की फोटो है. एक इंजीनियरिंग छात्र अपने दीक्षांत समारोह के बाद अपने मां-बाप को रिक्शा चलाकर घर ले जाता हुआ. हालांकि, उन्होंने यह नहीं लिखा कि यह फोटो कहां की है. हमने अपने स्तर पर इस फोटो की पड़ताल की.

रिक्शा खींचते लड़के वायरल फोटो की पड़ताल

हमारी पड़ताल में पता चला कि यह फोटो बांग्लादेश की है. इस फोटो में रिक्शा खींच रहा लड़का अपने ग्रेजुएशन कॉन्वोकेशन से लौट रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिक्शा में पीछे उसके मां-बाप बैठे हैं. इस फोटो के बारे में बांग्लादेश के इंग्लिश न्यूज पोर्टल डेली एशियन ऐज और जी न्यूज बंगाली पर खबरें छपी हैं. यह फोटो इसी महीनेे के शुरुआत की है.

इससे पहले रिक्शा खींचते लड़के की इस फोटो को कई फेसबुक पेज पर शेयर किया जा चुका है. आप यह नीचे देख सकते हैं.

'মা' আমার জীবনের মুকুট, তাই সমাবর্তন হ্যাট টা মায়ের❤️'আব্বা' সারাজীবনই আগলে রেখেছেন সব আঘাত থেকে, তাই গাউনটা আব্বার…

Posted by Dhaka University Campus on Thursday, October 4, 2018

इस वर्ष का सबसे बढ़िया फोटोबिहार का नहीं बल्कि ये लड़का ढाका यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हुआ, इसके पिता जो की रिक्शे पे बैठे हैं एक रिक्शा ड्राइवर हैंlपिता का गर्व से भरा हुआ चेहरा देखने और शेयर करने लायक है

Posted by Ek Bihari Sab Pe Bhari on Thursday, October 11, 2018

आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब ऐसी कोई फोटो वायरल हुई है. कुछ दिन पहले ऐसी ही एक और फोटो वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था कि रिक्शा खींचने वाली लड़की आईएएस है जो अपने पिता को घूमा रही है. लेकिन पड़ताल करने पर यह फोटो फेक साबित हुई थी. आप इस फोटो की सच्चाई यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

बता दें कि सोशल मीडिया पर अकसर फोटो और वीडियो वायरल होते रहते हैं. कई बार ये असली होते हैं तो कई बार नकली. इस लिए सोशल मीडिया पर आने वाले हर फोटो, पोस्ट और वीडियो को सच ना मानें. ये झूठ भी हो सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया बेवफा है.

ये भी पढ़ें-

विवेक तिवारी हत्याकांड : विवेक और सना को बदनाम करने के लिए वायरल की जा रही फर्जी अश्लील तस्वीर

जिसकी हर जगह चर्चा है वो #MeToo क्या है? आसान भाषा में जानिये इससे जुड़ी सारी बातें

Posted in Social Media and tagged , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *