राहुल गांधी मंदिर में नमाज

क्या राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश में मंदिर में जाकर नमाज पढ़ी थी?

राहुल गांधी ने मंदिर में पढ़ी नमाज? सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की एक फोटो वायरल हो रही है. इसमें राहुल गांधी एक मंदिर में शिवलिंग में बैठे हैं. उनके बगल में कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया और कांग्रेस नेता कमलनाथ भी हैं. फोटो में दुआ में उठे राहुल के हाथ सवाल बन गए हैं. सोशल मीडिया में लोग उनकी इस फोटो के सहारे राहुल पर सवाल उठा रहे हैं. देखिये ऐसी ही एक पोस्ट-

राहुल गांधी मंदिर में नमाज

इस पोस्ट में दावा किया गया है कि राहुल मंदिर में नमाज पढ़ रहे हैं. लेकिन क्या सच में ऐसा है? क्या राहुल गांधी मंदिर में नमाज पढ़ने लग गए थे? आइए इन सब सवालों के जवाब तलाशते हैं.

क्या राहुल गांधी मंदिर में नमाज पढ़ रहे थे?

इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने इंटरनेट पर इससे जुड़ी खबरें देखी. इस दौरान हमें एबीपी न्यूज की एक खबर मिली. इस खबर के मुताबिक, यह फोटो बीते 15 अक्टूबर को मध्यप्रदेश के अचलेश्वर महादेव मंदिर की है. राहुल अपने रोडशो से पहले इस मंदिर में पूजा करने गए थे. यह फोटो तभी की है. पूजा के दौरान राहुल ने आचमन के लिए जल लिया था. तब उनके हाथ उठे थे, लोगों ने उसी का गलत मतलब निकाल लिया.

#MeToo : एमजे अकबर कौन हैं और उन्हें इस्तीफा क्यों देना पड़ा?

एबीपी न्यूज को अचलेश्वर मंदिर के पुजारी ने बताया कि पूजा से पहले हम आचमन करवाते हैं. हमने राहुल गांधी को भी आचमन के लिए जल दिया और उन्होंने हाथ में जल लेकर आचमन किया. आचमन करने के समय हाथ उठाते वक्त ही तस्वीर खींच ली गई. पुजारियों ने सोशल मीडिया पर किए जा रहे दावे को गलत बताया. एबीपी न्यूज की पड़ताल में सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फोटो फेक निकली है.

हमारी अपील

सोशल मीडिया पर बहुत झूठ फैला है. हम आपसे अपील करते हैं कि फेक न्यूज, फोटो और वीडियो को शेयर और फॉरवर्ड ना करें. सोशल मीडिया पर अकसर फोटो और वीडियो वायरल होते रहते हैं. कई बार ये असली होते हैं तो कई बार नकली. इस लिए सोशल मीडिया पर आने वाले हर फोटो, पोस्ट और वीडियो को सच ना मानें. ये झूठ भी हो सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया बेवफा है.

ये भी पढ़ें-

FACT CHECK : क्या इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने से 41 हजार करोड़ का खर्च आएगा?

क्या राफेल सौदे से खुश हो कर मोदी सरकार को 32 जगुआर लड़ाकू विमान फ्री में देगा फ्रांस?

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *