ट्विंकल खन्ना

बॉलीवुड एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना के नाम से शेयर हो रहे इस ट्वीट की सच्चाई क्या है?

सोशल मीडिया पर झूठे बयानों और फेक ट्वीट की बहार छाई रहती है. किसी के ट्वीटर हैंडल के नाम को किसी के बयान के ऊपर चिपकाने का खेल खूब खेला जा रहा है. इसका मकसद अपना एजेंडा आगेे बढ़ाना, क्लिक्स जुटाना और समाज में नफरत फैलाना होता है. हम पहले भी ऐसे कई फेक ट्वीट और बयानों की पोल खुल चुके हैं. आज हम ऐसे ही एक और ट्वीट की पोल खोलने जा रहे हैं.

ट्विंकल खन्ना

एक जनवरी को हमारे हाथ कथित तौर पर ट्विंकल खन्ना (ट्वीटर हैंडल @mrsfunnybones) का एक ट्वीट लगा. इसमें लिखा है, ‘सिर्फ मुंबई में 30 हजार बकरे, 5 लाख मुर्गियां कटी है कल की रात! #बकरा_ईद पर रोने वाले स्वयंघोषित पशुप्रेमी कहां है? #31 _डिसेमबर’ इस ट्वीट में 1 जनवरी 2019 को 1.22 PM का ट्वीट किया दिखा रहे हैं। इस ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं.

ट्विंकल खन्ना

सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा ट्विंकल खन्ना का फेक ट्वीट

इस ट्वीट की पड़ताल

ट्विंकल खन्ना ट्वीटर के माध्यम से कई जरूरी मुद्दों पर अपनी बात रखती रही हैं और उनके ट्वीट से खबरें भी बनती हैं. साथ ही एक बड़ी हस्ती और लेखिका होने के नाते उनके हर ट्वीट का महत्व भी होता है. इसलिए हमने उनके इस ट्वीट की पड़ताल करने की.

ममता बनर्जी ने भारत पर परमाणु बम गिराने की बात कही है? पढ़ें, वायरल दावे का सच

इसके लिए हमने सबसे पहला जिस हैंडल से यह ट्वीट हुआ है, उसको गौर से देखा. हमने पाया कि इस ट्वीटर हैंडल पर नाम भले ही ट्विंकल खन्ना का है और भले ही इस पर ब्लूटिक लगा है, लेकिन यह नकली अकाउंट है. इसका हैंडल @mrsfunnybuby है जबकि ट्विंकल का असली अकाउंट @mrsfunnybones के नाम है. इसलिए फेक अकाउंट से ट्विंकल के नाम से ट्वीट वायरल किया जा रहा है.

इसके अलावा हमने उनकी ट्वीटर टाइमलाइन को देखा. हमें उनकी टाइमलाइन पर यह ट्वीट नहीं मिला. अलबत्ता तो 1 जनवरी को उन्होंने कोई ट्वीट किया ही नहीं था. उनकी टाइमलाइन देखने पर पता चलता है कि उन्होंने 1 जनवरी को सिर्फ दो ट्वीट रिट्वीट किए हैं. फिर हमने सोचा कि हो सकता है ये ट्वीट डिलीट कर दिया गया हो.

जानिये, लोग क्यों फैलाते हैं फेक न्यूज, सामने आई यह बड़ी वजह

उसके बाद हमने इंटरनेट पर ट्विंकल खन्ना से जुड़ी खबरें सर्च की. चूंकि ट्विकंल के इस ट्वीट को हजारों की संख्या में लाइक और रिट्वीट मिले हैं तो इस पर खबर भी बननी चाहिए थे. हमें इंटरनेट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिसमें ट्विंकल के इस बयान के बारे में कुछ लिखा हो.

जाहिर है उन्होंने ऐसा कोई बयान या ट्वीट नहीं किया है. फेक न्यूज फैलाने के इरादे से किसी ने उनके जैसा ट्वीटर हैंडल इस्तेमाल कर अपना एजेंडा आगे बढ़ाया है.

इस ट्वीट का सच

हमारी पड़ताल में पता चला है कि ट्विंकल खन्ना ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है. उनके नाम पर फेक ट्वीट को वायरल किया जा रहा है. हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

भाजपा सरकार की आलोचना करने पर पत्रकार को मिली एक साल की सजा

क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

Posted in Feature and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *