मुहम्मदु बुहारी

इस देश में फैली नकली राष्ट्रपति की अफवाह, राष्ट्रपति बोले- मैं जिंदा हूं और असली हूं

एक देश में सोशल मीडिया पर ऐसी फेक न्यूज फैली कि उस देश के राष्ट्रपति को खुद सामने आकर सफाई देनी पड़ी. दरअसल, नाइजीरिया में वहां के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी की मौत को लेकर अफवाह फैलाई गई. कहा गया है बुहारी की मौत हो गई है और फिलहाल उनकी जगह उनके हमशक्ल सूडान निवासी जुब्रिल ने ले ली है.

मुहम्मदु बुहारी

मुहम्मदु बुहारी

दरअसल, मुहम्मदु बुहारी का पिछले साल ब्रिटेन में 5 महीनों तक बीमारी का इलाज चला था. इस दौरान यह अफवाह फैलाई गई कि इलाज के दौरान बुहारी की मौत हो गई है और उनकी जगह उनके हमशक्ल जुब्रिल को लाया गया है. यूट्यूब और फेसबुक पर इससे जुड़े वीडियो वायरल हुए थे. बता दें कि बुहारी फरवरी में चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.

टीवी स्टूडियो बना अखाड़ा, मारपीट करने लगे दो पार्टियों के प्रवक्ता, सब कैमरे में कैद

पोलैंड में एक टाउनहाल कार्यक्रम में जब जुब्रिल को लेकर बुहारी से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि यह मैं हूं. यह असली मैं हूं. मैं ठीक हो रहा हूं और जल्द ही अपना 76वां जन्मदिन मनाउंगा. उन्होंने कहा कि कई लोगों को लगा कि बीमारी से मेरी मौत हो गई है. कुछ लोग इस बात को लेकर उप राष्ट्रपति तक पहुंच गए.

राष्ट्रपति कार्यलय ने उनके इस बयान को जारी किया है. इसमें कहा गया है कि राष्ट्रपति ने अपनी क्लोनिंग के आरोपों पर जवाब देते हुए कहा कि यह असली मैं हूं. इससे जुड़ा वीडियो आप नीचे देख सकते हैं-

बता दें कि पूरी दुनिया में फेक न्यूज बड़ी समस्या बनती जा रही है. लोग किसी भी अफवाह को सच मानकर उस पर यकीन कर लेते हैं. फेक न्यूज ना सिर्फ नफरत फैलाती है बल्कि किसी भी जान भी ले सकती है. इसलिए फेक न्यूज से बचें.

ये भी पढ़ें-

FACT CHECK: इस बात में कितनी सच्चाई है कि सचिन ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है?

टीवी स्टूडियो बना अखाड़ा, मारपीट करने लगे दो पार्टियों के प्रवक्ता, सब कैमरे में कैद

Posted in Fake News and tagged , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *