सुप्रीम फैसला- अब दिल्ली के लोग सोशल मीडिया पर कर सकते हैं प्रदूषण की शिकायत

अब आप भी कर सकेंगे प्रदूषण की शिकायत

वैसे तो प्रदूषण पूरे देश में एक बड़ा मुद्दा है, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में सर्दियों, खासकर दिवाली के समय, में प्रदूषण के कारण रहना मुश्किल हो जाता है. इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ऑड-ईवन समेत कई अन्य छोटे-छोटे तरीके आजमा चुकी है, लेकिन उनसे भी स्थिति में कोई खास बदलाव नहीं आया. लेकिन सरकार समेत अन्य संस्थानों की ओर से प्रयास लगातार जारी हैं.

प्रदूषण की शिकायत

अब सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सोशल मीडिया पर तुरंत अकाउंट बनाने का निर्देश दिया है ताकि दिल्ली-एनसीआर के लोग प्रदूषण की शिकायत दर्ज करा सकें. जब प्रदूषण मामले में अदालत की न्याय मित्र के रूप में मदद कर रहीं अधिवक्ता अपराजिता सिंह ने यह सुझाव दिया तो मामले में सरकार और बोर्ड का पक्ष रख रहे एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ए एन एस नदकर्णी ने भी इसका समर्थन किया. उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाने को तैयार हैं.

इसके बाद न्यायमूर्ति मदन बी लोकूर की अध्यक्षता वाली पीठ ने सोशल मीडिया अकाउंट बनाने का निर्देश जारी कर दिया जिस पर दिल्ली-एनसीआर के लोग प्रदूषण की शिकायत कर सकें. अपने निर्देश में सुप्रीम कोर्ट ने कहा, ‘हमें एक पारदर्शी व्यवस्था की जरूरत है ताकि लोग टि्वटर या फेसबुक पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकें और संबंधित अधिकारी इस पर कार्रवाई कर सकें.’

पढ़ें- जनसत्ता ने छापी UP में दलितों पर अत्याचार की ख़बर, पुलिस ने कहा दो साल पुराना है मामला, जानें- क्या है मामला

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण से संबंधित कई मुद्दों पर विचार कर रही है और आने वाले समय में आपको और भी ऐसे फैसले सुनने को मिल सकते हैं.

पढ़ें- क्या कश्मीर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई है? शेयर हो रहा वीडियो

पढ़ें- क्या लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि 2019 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे?

पढ़ें- पाकिस्तान में अब टीवी पर क्यों नहीं दिखेंगे भारतीय सीरियल्स और फिल्में

Posted in News and tagged , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *