क्या है इलाहाबाद के कुंभ मेले की जगमगाती तस्वीर का सच?

मशहूर कुंभ मेला शुरु हो चुका है और इससे जुड़ी तमाम जानकारियां और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। हम कुंभ मेले की जगमगाती तस्वीर की पड़ताल करने जा रहे हैं, जो काफी वायरल हो रही है. फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नीचे दी गई तस्वीर वायरल हो रही है.

कुंभ मेले की जगमगाती तस्वीर

वायरल तस्वीर

तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि यह इलाहाबाद के कुंभ मेले की है. तस्वीरे के जरिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ की गई है. तस्वीर के साथ शेयर एक ऐसी ही पोस्ट में लिखा है- जी नहीं, ये सऊदी अरब का दृश्य नहीं है. बल्कि योगी सरकार द्वारा कुंभ मेले की तैयारी का एक दृश्य है. जय हो योगी सरकार.

https://twitter.com/IshwarKhodani/status/1063503825091391488

तस्वीर के जरिए दावा किया जा रहा है कि विकास के मामले में योगी सरकार ने सभी को पीछे छोड़ दिया है. वैसे तस्वीर को देखने से ही साफ लग रहा है कि यह भारत की तस्वीर नहीं है. लेकिन हमने फिर भी वायरल तस्वीर की पड़ताल की तो पाया कि यह सऊदी अरब की ही है.

बीबीसी द्वारा की गई पड़ताल के अनुसार, यह तस्वीर मक्का-मदीना की है और हज के समय ली गई है. पिछले साल अगस्त महीने में सऊदी अरब के कुछ मीडिया संस्थानों ने तस्वीर को छापा भी था. तस्वीर में नजर आ रही जगह मीना वैली है और इसे ‘टेंट सिटी’ के नाम से भी जाना जाता है.

तस्वीर में दिख रहा पुल वो मशहूर ‘किंग खालिद ब्रिज’ है. आप इससे संबंधित विश्व स्वास्थ्य संगठन का एक ट्वीट भी नीचे देख सकते हैं जिसे 21 अगस्त 2018 को किया गया था.

हमारी जांच में कुंभ मेले की जगमगाती तस्वीर से संबंधित दावा गलत पाया गया है. यह तस्वीर इलाहाबाद के कुंभ नहीं बल्कि सऊदी अरब के मक्का-मदीना की है.

(स्टोरी इनपुट- बीबीसी हिंदी)

पढ़ें- क्या नसीरुद्दीन शाह के ED का छापा पड़ा है? जानिये वायरल मैसेज की असलियत

पढ़ें- क्या दुबई में 14 साल की बच्ची के सवालों का जबाव नहीं दे पाए राहुल गांधी?

पढ़ें- नहीं, आलोक वर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी को भ्रष्ट प्रधानमंत्री नहीं बताया है

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *