राहत इंदौरी

राहत इंदौरी ने राहुल गांधी के कर्नाटक के वीडियो को इंदौर का बताकर किया शेयर, जानें मामला

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है. चुनाव प्रचार के लिए राहुल गांधी मध्यप्रदेश के कई दौरे कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने कई रोड शो भी किए हैं. मशहूर शायर राहत इंदौरी ने राहुल के एक रोड़ शो को लेकर वीडियो ट्वीट किया है. इसमें राहुल रोड शो के दौरान एक खुली गाड़ी में चल रहे हैं और भीड़ में से एक व्यक्ति उनकी तरफ माला फेंकता है। वो माला सीधा जाकर राहुल के गले में डल जाती है. इस वीडियो के साथ राहत इंदौरी ने लिखा, ‘ये है इंदौरी टैलेंट….’ नीचे देखिये उनका ट्वीट-

राहत इंदौरी ने माला फेंकने वाले व्यक्ति को इंदौर का बताकर तारीफ तो कर दी, लेकिन क्या यह वीडियो इंदौर का है? क्या इस वीडियो के साथ किया जा रहा दावा सही है? हमने इन तथ्यों की पड़ताल की.

राहत इंदौरी के ट्वीट की पड़ताल

राहत इंदौरी

राहत इंदौरी जिस वीडियो को इंदौर का बता रहे हैं वो इंदौर का नहीं बल्कि कर्नाटक के तुमकुर का है. यह वीडियो कर्नाटक चुनाव प्रचार के समय का है. उस समय राहुल गांधी रोडशो कर रहे थे. तब भीड़ में किसी ने माला फेंकी थी, जो राहुल के गले में डल गई थी.

नक्सलियों के हमले में बाल-बाल बचे दूरदर्शन के पत्रकार धीरज कुमार ने क्या कहा

कैसे लगाया पता

इस वीडियो के लिए हमने यूट्यूब पर rahul gandhi garland throw कीवर्ड से सर्च किया. इस दौरान हमें पहला रिजल्ट Asianet Newsable का मिला. यह वीडियो 5 अप्रैल 2018 को अपलोड किया गया था. आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव मई में हुए थे. उससे पहले राहुल वहां चुनाव प्रचार कर रहे थे. यह वीडियो उसी दौरान का है.

सच

हमारी पड़ताल में पता चला है कि राहत इंदौरी ने सही वीडियो को गलत कैप्शन के साथ ट्वीट किया है. असल में यह वीडियो इंदौर का ना होकर कर्नाटक का है.

हमारी अपील

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर बहुत झूठ फैला है. इसलिए सोशल मीडिया पर मिलने वाली हर पोस्ट पर भरोसा ना करें. सोशल मीडिया से फैल रही फेक न्यूज, अफवाहें, फेक फोटो और फेक वीडियो समाज के लिए हानिकारकर है. इसलिए इस झूठ से खुद को भी बचाएं और बाकी लोगों को भी जागरूक करें.

ये भी पढ़ें-

क्या आपको पता है ‘स्टैचू ऑफ यूनिटी’ के अंदर 2 IIT, 5 IIM और 6 ISRO समाए हुए हैं!

FACT CHECK : क्या पीएम मोदी ने कहा था कि नेहरू सरदार पटेल की अंतिम यात्रा में नहीं गए थे?

क्या लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि 2019 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे?

Posted in Fake News, Social Media and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *