14 साल की बच्ची

क्या दुबई में 14 साल की बच्ची के सवालों का जबाव नहीं दे पाए राहुल गांधी?

न्यूज वेब पोर्टल ‘My Nation’ ने 13 जनवरी को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दुबई दौरे को लेकर एक खबर की थी. इस खबर के अनुसार, दुबई में राहुल गांधी 14 साल की बच्ची के सवालों का जबाव नहीं दे पाए. उन्होंने बस हंसकर सवालों को नजरअंदाज कर दिया और उसी समय कांग्रेस का लाइव टेलीकास्ट रोक दिया गया.

खबर के अनुसार लड़की ने दो सवाल किए थे. इसमें पहला सवाल था, ‘कांग्रेस दशकों तक भारत पर राज करने के लिए गर्व करती है. जो विकास और अच्छे काम तब नहीं हो पाए, क्या वो अब हो पाएंगे?’ वेबसाइट के अनुसार लड़की के दूसरा सवाल पूछते हुए कहा कि यह मोदी के सत्ता में आने के बाद ही हुआ है कि भारत को विश्वभर में पहचान मिली है. वेबसाइट पर छपे लेख के अनुसार लड़की ने राहुल को सलाह दी कि उन्हें जाति पर नहीं बल्कि भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का वादा करके वोट मांगने चाहिए.

‘माई नेशन’ वेबसाइट ने अपने इस दावे के समर्थन में कोई भी वीडियो नहीं दिया है. वेबसाइट का यह दावा जल्द ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. पहले भी कई फेक न्यूज शेयर कर चुके भारतीय रिजर्व बैंक के अतिरिक्त डायरेक्टर एस गुरुमूर्थी ने भी इस खबर को शेयर किया.

14 साल की बच्ची

Source- Alt News

इसके अलावा फेक न्यूज वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज ने भी समान खबर को शेयर किया. पोस्टकार्ड की खबर में भी समान दावे किए गए हैं. आइए अब दावे की पड़ताल करते हैं.

फेक न्यूज के खिलाफ काम करने वाली वेबसाइट ‘Alt News’ ने जब इस दावे की जांच की तो पाया कि यह दावा सबसे पहले एक तमिल वेबसाइट पर किया गया था. इसके बाद इसे माई नेशन और पोस्टकार्ड जैसी फेक न्यूज फैलाने वाली वेबसाइट ने उठा लिया. tnnews24 नाम की तमिल वेबसाइट ने अपनी वेबसाइट से आर्टिकल को हटा लिया है.

14 साल की बच्ची

Source- Alt News

14 वर्षीय जिस लड़की का फोटो इस खबर के साथ इस्तेमाल हो रहा है, वह तीन साल पुराना है. फोटो को एक यू-ट्यूब वीडियो से लिया गया है. वीडियो के साथ दी गई जानकारी की माने तो यह वीडियो मुंबई के विख्रोली के सेंट जोजेफ्स हाई स्कूल की है.

राहुल के दुबई दौरे पर क्या हुआ?

माई नेशन के आर्टिकल में लिखा है, ‘राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित किया और इसके बाद वह लोगों से सवाल लेने को तैयार हुए. तभी 14 साल की बच्ची ने अपना हाथ उठाया…’ Alt News की पड़ताल के अनुसार, राहुल गांधी ने स्टेडियम में एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित किया और इसके अलावा अन्य दो कार्यक्रमों में भी उन्होंने हिस्सा लिया.

पहले कार्यक्रम में उन्होंने विश्वविद्यालय के छात्रों से बातचीत की, जबकि दूसरे में उन्होंने एक लेंबर कैंप के मजदूरों से बात की. विद्यविद्यालय के कार्यक्रम में पहले उन्होंने छात्रों से सवाल लिए और बाद में उन्हें थोड़ा संबोधित किया.

लैबर कैंप में उन्होंने अपने भाषण के बाद लोगों के सामने आने वाली परेशानियों के बारे में उनसे जाना. तीनों ही कार्यक्रमों के वीडियो ट्विटर पर मौजूद हैं और 14 साल की लड़की को सवाल पूछते हुए इनमें से किसी में भी नहीं देखा जा सकता.

जाहिर सी बात है कि दावा फेक है. लेकिन यह सोशल मीडिया पर अभी भी वायरल हो रहा है. माई नेशन के एडिटर अभिजीत मजूमदार ने खुद इस खबर को ट्वीट किया है. उनके अनुसार माई नेशन पर मौजूद लेख को कांग्रेस की ओवरसीज सेक्रेटरी आरती कृष्णा से पुष्टि करने के बाद अपडेट कर दिया गया है. उनके अनुसार आरती ने 14 साल की बच्ची के सवाल पूछने वाली बात मानी है.

लेकिन आरती ने खुद ट्वीट करते हुए इस दावे को गलत बताया है. उन्होंने कहा कि उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया है और ऐसा कोई भी सवाल नहीं पूछा गया था.

पढ़ें- FACT CHECK: क्या राहुल गांधी ने कहा है कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है और उनकी ही रहेगी?

हमारी जांच में दुबई में ’14 साल की बच्ची के सवालों का जबाव नहीं दे पाए राहुल गांधी’, ये दावा गलत साबित हुआ है. अभी तक इस दावे के समर्थन में कोई भी तथ्य सामने नहीं आए हैं.

(स्टोरी इनपुट- Alt News)

पढ़ें- ‘जी हिंदुस्तान’ के विवादित विज्ञापन पर अंजना बोलीं, जरा अदब से नाम लीजिए!

पढ़ें- नहीं, आलोक वर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी को भ्रष्ट प्रधानमंत्री नहीं बताया है

पढ़ें- FACT CHECK: क्या राहुल गांधी ने कहा है कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का पाठ इस्लाम से सीखा?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *