भारत के मतदाता सबसे मूर्ख

क्या ‘यूरोपियन टाइम्स’ ने कहा कि भारत के मतदाता सबसे मूर्ख हैं?

सोशल मीडिया पर ‘यूरोपियन टाइम्स’ के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है. इस बयान में दावा है कि यूरोपियन टाइम्स ने कहा है कि भारत के मतदाता सबसे मूर्ख हैं. बयान के साथ में यूरोपियन कमीशन के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर की तस्वीर भी वायरल पोस्ट में लगाई गई है. तस्वीर पर लिखा है, ‘दुनिया के सबसे मूर्ख मतदाता भारत में रहते हैं, जो अवैध घुसपैठियों की पैरवी करने वाले नेताओं को वोट देते हैं- यूरोपियन टाइम्स.’

भारत के मतदाता सबसे मूर्ख

Source- BJP 4 ALL Facebook Page

तस्वीर पर ‘BJP 4 ALL’ का लोगो लगा हुआ है. तस्वीर को सबसे पहले इसी नाम के फेसबुक पेज पर 28 अक्टूबर को शेयर किया गया था. पोस्ट पर अब तक 500 से अधिक शेयर हो चुके हैं. इसके अलावा इस दावे को कई अन्य फेसबुक पेज और प्रोफाइल्स पर भी शेयर किया गया है.

फेक न्यूज के खिलाफ काम करने वाली वेबसाइट Alt News ने जब इस बयान की पड़ताल की तो इसे फर्जी पाया. वेबसाइट के अनुसार ‘यूरोपियन टाइम्स’ नाम से कोई मीडिया संस्थान है ही नहीं. हालांकि इसी से मिलते नाम ‘द यूरोपियन टाइम्स’ से एक मैगजीन जरूर है. इस मैगजीन पर इस तरह की कोई भी रिपोर्ट नहीं है.

वहीं, यूरोपियन कमीशन के अध्यक्ष जंकर की तस्वीर की पड़ताल करने पर Alt News ने पाया कि इस तस्वीर को 30 अगस्त 2018 को रॉयटर्स के फोटो जर्नलिस्ट ने लिया था.

पढ़ें- क्या पांच राज्यों में हार के बाद ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के लेखक ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है?

इससे साफ होता है कि यूरोपियन टाइम्स के हवाले से भारतीय वोटर्स को सबसे मूर्ख बताने वाला दावा गलत है. यूरोपियन टाइम्स ने कभी नहीं कहा कि भारत के मतदाता सबसे मूर्ख हैं. ऐसी कोई संस्था नहीं है और इससे मिलते नाम की मैगजीन पर भी ऐसी कोई खबर नहीं है.

पढ़ें- ममता बनर्जी ने भारत पर परमाणु बम गिराने की बात कही है? पढ़ें, वायरल दावे का सच

पढ़ें- क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

पढ़ें- क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *