ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने भारत पर परमाणु बम गिराने की बात कही है? पढ़ें, वायरल दावे का सच

फेक न्यूज का अड्डा बनते जा रहे सोशल मीडिया पर राजनेताओं के झूठे बयान धड़ल्ले से शेयर और पोस्ट किए जाते हैं. एक सियासी दल की आईटी सेल के लोग दूसरी पार्टियों के नेताओं को खूब निशाना बनाते हैं. इससे शायद उनका तत्कालिक एजेंडा या झूठ फैलाने का टारगेट पूरा हो जाता होगा, लेकिन देश को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ रही है.

ममता बनर्जी

ताजा मामला पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के झूठे बयान से जुड़ा है. हमें एक स्क्रीनशॉट मिला. इस पर ममता बनर्जी का झूठा बयान लिखा गया है. इसमें जो लिखा है उसका मतलब यह निकल रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा है कि वे पाकिस्तान में होतीं तो भारत पर परमाणु बम गिरा देतीं. उनके इस बयान का सच जानें, उससे पहले वह स्क्रीनशॉट देखिये-

ममता बनर्जी

ममता बनर्जी के बयान की पड़ताल

जैसा स्क्रीनशॉट से साफ हो रहा है इसे भा.ज.पा मिशन 2019 नाम के ग्रुप में शेयर किया गया है. हमने इस बयान की पड़ताल की. जाहिर है पड़ताल में यह बयान झूठ साबित होना था क्योंकि ममता बनर्जी ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया. ममता बनर्जी राज्य की मुख्यमंत्री हैं. अगर वे ऐसा कोई बयान देती तो विवाद खड़ा हो जाता. हमें हमारी पड़ताल में ऐसा कोई बयान नहीं मिला जिसमें ममता बनर्जी ने ऐसी कोई बात कही है.

क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

वायरल दावे का सच

साथ ही इस स्क्रीनशॉट में ममत बनर्जी के लिए कुछ और भी लिखा गया है. इससे ही इस पोस्ट की मंशा साफ हो जाती है. पोस्ट करने वाले का इरादा सूचना देने से ज्यादा ममता बनर्जी को निशाना बनाना है. बता दें सोशल मीडिया पर लगातार नेताओं के खिलाफ दुष्प्रचार बढ़ रहा है. जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आएंगे, सभी पार्टियां अपने विरोधियों पर ऐसे कटाक्ष करेंगी. लोकतंत्र में विपक्षी की आलोचना करना अच्छा होता है, लेकिन वो काम सभ्य तरीके और सच के सहारे किया जाना चाहिए. किसी पर असभ्य तरीके से निशाना साधना सरासर गलत है.

हमारी अपील

हमारी आपसे अपील है कि सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज के झांसे में ना आए. सोशल मीडिया बेवफा है इसलिए इस पर आई हर खबर को सच ना माने. किसी भी खबर पर भरोसा करने या शेयर करने से पहले उसे दूसरे सोर्स से वेरिफाई जरूर करें. फेक न्यूज समाज में नफरत और झूठ फैला रही है. यह हमारे समाज और देश के लिए खतरनाक है. इससे खुद भी बचाएं और अपने जानने वालों को भी बचाएं.

ये भी पढ़ें-

राहुल गांधी को मीडिया के सामने बोलने का पाठ पढ़ाते दिखे ज्योतिरादित्य सिंधिया

भाजपा सरकार की आलोचना करने पर पत्रकार को मिली एक साल की सजा

FACT CHECK: क्या पीएम मोदी ने एक भारतीय के लिए 10 घर बनाने की बात कही थी?

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *