राहुल गांधी

मध्यप्रदेश में चुनाव जीतते ही किसानों की कर्ज माफी से पलट गए राहुल गांधी? यहां पढ़ें सच्चाई

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं. तीन में कांग्रेस सरकार बनाने की तैयारी कर रही है. अभी इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम फाइनल नहीं हुए हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर अफवाहें फैलनी शुरू हो गई हैं. दरअसल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर एक वीडियो के सहारे निशाना साधा जा रहा है. इसमें कहा जा रहा है कि जो राहुल गांधी चुनाव से पहले 10 दिन में किसान कर्ज माफी की बात कर रहे थे, वे अब कर्ज माफी से मुकर चुके हैं. पहले इससे जुड़े कुछ पोस्ट देखिये, उसके बाद इसकी पड़ताल करते हैं-

*मध्य प्रदेश में जीत के बाद किसान कर्ज माफ़ी से पलटे राहुल गांधी*

Posted by T. P. Singh on Wednesday, December 12, 2018

लो राजस्थान के किसान भाइयों इतना जल्दी पलट गए महाराज अपने कर्ज माफी के वादे से। मई 2019 मै जनता भी वापस पलट जाएगी पप्पू महाराज।

Posted by Naresh Yash Jain on Wednesday, December 12, 2018

पड़ताल

दरअसल, राहुल गांधी ने विधानसभा चुनावों से पहले अपने कई भाषणों में किसानों की कर्ज माफी की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस की सरकार बनते ही दस दिनों के भीतर किसानों के कर्ज माफ किए जाएंगे. अब इन वीडियो में एक दूसरा वीडियो जोड़कर बताया जा रहा है कि राहुल कर्ज माफी के वादे से पलट गए हैं. अगर ये वीडियो देखकर आपको भी ऐसा लगा है तो आप गलत है. ये वीडियो ऐसा दिखा रहे हैं, लेकिन सच्चाई कुछ और है. आइये जानते हैं सच्चाई.

FACT CHECK: इस बात में कितनी सच्चाई है कि सचिन ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है?

सच्चाई

सच्चाई यह है कि जिस वीडियो में राहुल कर्ज माफी को एकमात्र सोल्यूशन नहीं बता रहे हैं वो वीडियो चुनाव के बाद है, लेकिन यह बात राहुल ने एक दूसरे सवाल के जवाब में कही थी. चुनाव के बाद जब प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल से पूछा गया कि क्या कांग्रेस 2019 में फिर से कांग्रेस कर्जमाफी का वादा लेकर चुनावों में जाएगी? इसके जवाब में राहुल ने कहा कि मैंने अपने भाषणों में बोला कि कर्जमाफी सपोर्टिंग स्टेप है लेकिन सॉल्यूशन नहीं है.सॉल्यूशन ज्यादा कॉम्पलैक्स होगा. सॉल्यूशन किसानों को सपोर्ट करने का होगा, इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का होगा, टेक्नॉलजी बनाने का होगा और सॉल्यूशन बहुत चैलेंजिंग होगा. उसके लिए किसानों के साथ काम करना पडे़गा, देश की जनता के साथ काम करना पड़ेगा और वो हम करेंगे.

गलत संदर्भों में दिखाया जा रहा है राहुल गांधी का जवाब

इससे पहले जब उनसे किसानों की कर्ज माफी का सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमने कहा है कि जैसे ही हमारी सरकार बनेगी, किसानों की कर्जमाफी का प्रॉसेस शुरू हो जाएगा. इमीडिएटली. यानी राहुल ने किसानों की कर्ज माफी की बात की है. जो वीडियो वायरल किया जा रहा है उसमें राहुल के किसी दूसरे जवाब को जोड़कर लोगों के सामने पेश किया जा रहा है.

टीवी स्टूडियो बना अखाड़ा, मारपीट करने लगे दो पार्टियों के प्रवक्ता, सब कैमरे में कैद

सच्चाई यह है कि राहुल ने किसानों की कर्ज माफी की बात की है. वे कर्ज माफी की बात से मुकरे नहीं हैं, लेकिन कुछ लोग अपने एजेंडे के तहत उनके वीडियो को गलत संदर्भों में पेश कर रहे हैं. आप राहुल गांधी का इस प्रेस कॉन्फ्रेंस से जुड़ा वीडियो नीचे देख सकते हैं

Posted in Fake News and tagged , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *