पुलवामा हमले

FACT CHECK: पुलवामा हमले के बाद की बताकर शेयर की जा रही इस फोटो की सच्चाई क्या है?

पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को देशभर में श्रद्धांजलि दी जा रही है. सोशल मीडिया पर भी इन जवानों को श्रद्धांजलि दी जा रही है. लोग सोशल मीडिया पर इस हमले से जुड़ी कुछ तस्वीरें शेयर कर रहे हैं. इनमें से एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है. यह तस्वीर को आप नीचे देख सकते हैं.

पुलवामा हमले

इस तस्वीर के बारे में सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि यह पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों का श्रद्धांजलि देते हुए दूसरे रेजीमेंट के जवानों की तस्वीर है. कई जाने-माने लोगों ने इस तस्वीर का इस्तेमाल किया है. ऐसे कुछ पोस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

पुलवामा हमले

पुलवामा हमले

पुलवामा हमले

क्या है इस तस्वीर की सच्चाई

जिस तस्वीर को श्रद्धांजलि देते हुए जवानों की तस्वीर बताया जा रहा है वह असल में सालों पुरानी तस्वीर है. इस तस्वीर को बार-बार इस्तेमाल किया जाता रहा है. असल में यह फोटो 26 जुलाई, 2011 की है। यानी लगभग साढे सात साल पुरानी फोटो को पुलवामा हमले के बाद की बताया जा रहा है,

क्या वीरेंद्र सहवाग रोहतक से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ेंगे?

यह फोटो 26 जुलाई, 2011 को अमेरिका न्यूज पोर्टल द सिएटल टाइम्स में छपी थी. यह फोटो कारगिल युद्ध के 12 साल पूरे होने के मौके पर दिल्ली के इंडिया गेट पर आयोजित कार्यक्रम की है. फोटो में दिख रहे जवान अपना पसीना पोंछ रहे हैं. इस फोटो के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीच स्क्रीनशॉट दिया गया है.

पुलवामा हमले

हमारी अपील

पूरा देश में इस समय गम और गुस्से का माहौल है. इस कायराना हमले ने पूरे देश को झकझोर दिया है. कुछ लोग इस माहौल का गलत फायदा उठाकर नफरत फैलाने की कोशिश में लगे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जो इस हमले से जुड़े हुए नहीं है, लेकिन उन्हें यहां का बताया जा रहा है. ऐसे नाजुक मौके पर हम आपसे फेक न्यूज, फेक वीडियो और फेक फोटो से सावधान रहने की अपील करते हैं.

अगर आपके पास ऐसा कोई वीडियो, न्यूज या फोटो आती है, जिस पर आपको शक है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम उसका सच आपके सामने रखने की कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़ें-

पुलवामा हमले में शहीद जवानों की परिवारों की मदद के लिए यहां कर सकते हैं दान

पुलवामा हमलाः जवानों को हवाई जहाज से ले जाना चाहती थी CRPF लेकिन नहीं मिली थी इजाजत

क्या प्रियंका गांधी ने भारत को मूर्खों का देश बताने वाला ट्वीट किया है?

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , , , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *