वायरल फोटो

सोशल मीडिया पर धूम मचा रही इस वायरल फोटो की सच्चाई क्या है?

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक फोटो खूब वायरल हो रही है. इस फोटो कुछ बच्चे चप्पल को मोबाइल की जगह रखकर सेल्फी लेने के पोज में खड़े हैं. व्हाट्सऐप, फेसबुक और ट्विटर पर लोग इस फोटो को खूब शेयर कर रहे हैं. पहले आप यह वायरल फोटो देखिये, उसके बाद इसकी कहानी बताते हैं.

वायरल फोटो

अमिताभ बच्चन ने वायरल फोटो को बताया फेक

इस फोटो को बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने फेक बताया है. दरअसल, जाने-माने फोटोग्राफर अतुल कसबेकर ने इस फोटो को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि कोई इन बच्चों की पता बता दे तो वे इन्हें गिफ्ट भेजना चाहते हैं.

उनके इस ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए अमिताभ बच्चन ने लिखा, ‘मुझे लगता है कि यह फोटो फोटोशॉप्ड है. नोटिस किया है कि जिस हाथ में बच्चे ने चप्पल पकड़ी है वो हाथ उसके बाकी शरीर की बनावट और दूसरे हाथ से अलग है.’

अमिताभ के इस ट्वीट के बाद इस बात पर बहस शुरू हो गई कि क्या यह फोटो असली है या इसे फोटोशॉप किया गया है. इसके बाद खुद अतुल ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने तीन एक्सपर्ट से इस फोटो के बारे में बात की है और उन्होंने बताया है कि यह फोटो असली है और इसे एडिट नहीं किया गया है.

https://twitter.com/atulkasbekar/status/1092319480351383552

हमें इस फोटो के बारे टाइम्स फैक्ट चेक की स्टोरी मिली. इस स्टोरी में बताया गया है कि यह फोटो असली है.

क्या राजीव गांधी इंदिरा गांधी के शव के पास खड़े होकर कलमा पढ़ रहे थे?

इस स्टोरी में वायरल हो रही फोटो के सोर्स को दिया गया है. सबसे पहले इस फोटो को एक फेसबुक यूजर ने 2 फरवरी को रात 11 बजकर 22 मिनट पर पोस्ट किया था. इस पोस्ट को यह खबर लिखे जाने तक 1400 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है.

செருப்பி…

Posted by பொன். குமார் on Saturday, February 2, 2019

सोशल मीडिया पर समय-समय पर ऐसी फोटो वायरल होती रहती हैं. कई बार ये फोटो असली होती हैं, लेकिन इन्हें गलत जानकारी के साथ शेयर किया जाता है जिससे फोटो के मायने ही बदल जाते हैं. इसलिए सोशल मीडिया पर शेयर होने वाली खबरों और फोटो के मामले में सावधान रहने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें-

पिछले साल की देशभक्ति की सबसे वायरल फोटो में तिरंगे को सलामी देता बच्चा अब नहीं रहा ‘हिंदुस्तानी’

क्या है राहुल गांधी के फोन पर पोर्न देखने वाली वायरल फोटो का सच?

क्या शशि थरुर पाकिस्तानी पत्रकार मेहर तरार से शादी कर रहे हैं ? पढ़िये वायरल खबर का सच

 

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *