पीएम मोदी और नीतीश कुमार

पुलवामा हमले के बाद की बताई जा रही पीएम मोदी और नीतीश कुमार की इस फोटो का सच क्या है?

पुलवामा हमले के बाद से हमले से जुड़े कई फोटो शेयर की जा रही हैं. इनमें से कई फोटो हमले से जुड़ी हैं तो कई पुरानी फोटो को हमले की या हमले के बाद की बताकर शेयर की जा रही है. पीएम मोदी और नीतीश कुमार की एक फोटो शेयर हो रही है. दावा किया जा रहा है कि यह फोटो 17 फरवरी को पीएम मोदी के बिहार दौरे के दौरान की है. बता दें 14 तारीख को हुए पुलवामा दौरे के बाद मोदी 17 फरवरी को बिहार गए थे. यह फोटो देखिये, उसके बाद इसकी पड़ताल करते हैं.

पीएम मोदी और नीतीश कुमार

 

खबर लिखे जाने तक इस ट्वीट को लगभग 880 बार रिट्वीट किया जा चुका था. इसके कैप्शन में लिखा है, ‘गमगीन माहौल में ऐसी हंसी!सचमुच में नेताओं को जानना मुश्किल है आमजनों के लिए!’

कांग्रेस ने भी लगाई पीएम मोदी और नीतीश कुमार की यह फोटो

यूथ कांग्रेस ने भी अपने ट्वीट में इस फोटो का इस्तेमाल किया है. यह ट्वीट आप नीचे देख सकते हैं.

बरखा दत्त को ट्रोल ने भेजी प्राइवेट पार्ट की तस्वीर, दिल्ली पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

ट्विटर पर वायरल होती इस तस्वीर की पड़ताल करने के लिए हमने इसके बारे में खोजबीन की. इसके लिए हमने गूगल रिवर्स सर्च इमेज का इस्तेमाल करते हुए इस फोटो को सर्च किया. हमारी पड़ताल में इंडियन एक्सप्रेस का एक लिंक मिला. इसे खोलने पर जो खबर दिखी, वो 26 जुलाई, 2015 को पब्लिश हुई थी. इस खबर में इस फोटो का इस्तेमाल किया गया था. यानी प्रधानमंत्री मोदी और नीतीश कुमार की जिस फोटो को पुलवामा हमले के बाद की बताई जा रही है वो आज से कई साल पहले की फोटो है. इस खबर का स्क्रीनशॉट हमने नीचे दिया है.

पीएम मोदी और नीतीश कुमार

हमारी पड़ताल में पता चला है कि पीएम मोदी और नीतीश कुमार की जिस फोटो को पुलवामा हमले के बाद की बताई जा रही है वो आज से कई साल पहले की फोटो है. इसलिए हम आपसे फोटो के साथ किए गलत दावे पर भरोसा ना करने की अपील करते हैं.

हमारी अपील

पूरा देश में इस समय गम और गुस्से का माहौल है. इस कायराना हमले ने पूरे देश को झकझोर दिया है. कुछ लोग इस माहौल का गलत फायदा उठाकर नफरत फैलाने की कोशिश में लगे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं जो इस हमले से जुड़े हुए नहीं है, लेकिन उन्हें यहां का बताया जा रहा है. ऐसे नाजुक मौके पर हम आपसे फेक न्यूज, फेक वीडियो और फेक फोटो से सावधान रहने की अपील करते हैं.

अगर आपके पास ऐसा कोई वीडियो, न्यूज या फोटो आती है, जिस पर आपको शक है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं. हम उसका सच आपके सामने रखने की कोशिश करेंगे.

ये भी पढ़ें-

पुलवामा हमले में शहीद जवानों की परिवारों की मदद के लिए यहां कर सकते हैं दान

पुलवामा हमलाः जवानों को हवाई जहाज से ले जाना चाहती थी CRPF लेकिन नहीं मिली थी इजाजत

क्या प्रियंका गांधी ने भारत को मूर्खों का देश बताने वाला ट्वीट किया है?

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , , , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *