क्या कश्मीर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई है

क्या कश्मीर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई है? शेयर हो रहा वीडियो

क्या कश्मीर में पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई है : सोशल मीडिया पर अकसर पुराने वीडियो को नया बताकर या किसी दूसरी जगह के वीडियो को कहीं और का बताकर शेयर किया जाता है. ऐसा ही एक वीडियो अब फिर शेयर हो रहा है. इस वीडियो के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो कश्मीर का है. जावेद शेख के हैंडल से ट्वीट किए गए इस वीडियो में कुछ पुलिसकर्मी कथित तौर पर गोली चलाते दिख रहे हैं. वीडियो के कैप्शन में लिखा है, ‘इंडियन ऑक्यूपाइड कश्मीर में कश्मीरियों को पॉइंट ब्लैंक पर गोली मारी जा रही है’ इस ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं-

वीडियो में कुछ सुरक्षाकर्मी एक भीड़ की तरफ पोजीशन लिए बैठे हैं, कुछ देर बाद गोली चलने की आवाज आती है और भीड़ वहां से हट जाती है. क्या यह वीडियो कश्मीर का है? क्या पुलिस ने इस भीड़ पर गोली चलाई है? आइए इन सब सवालों की पड़ताल करते हैं.

वायरल वीडियो की पड़ताल

फेक न्यूज की पोल खोलने वाली वेबसाइट SMHoaxSlayer ने इस वीडियो की पड़ताल की थी. SMHoaxSlayer के मुताबिक, यह वीडियो कश्मीर का नहीं है. इस वीडियो को गलत कैप्शन के साथ अब शेयर किया जा रहा है. असल में यह वीडियो झारखंड के खुंटी का है. यह वीडियो खुंटी पुलिस की मॉक ड्रिल का है. इस वीडियो के अंत में लाउड स्पीकर पर हो रही अनाउंसमेंट को साफ सुना जा सकता है. वीडियो के अंत में सायरन की आवाज के साथ आवाज आती है जिसमें कहा जा रहा है, ”हम आपको ये बता दे ये केवल एक …(साइरन की आवाज)…. है जिसमे पुलिस ने अपनी सक्रियता दिखाई, किसी भी भीषण परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस हमेशा तत्पर तैयार है” मॉक ड्रिल दरअसल एक तरह का अभ्यास होता है जिसमें पुलिस किसी भी स्थितियों के लिए अपनी तैयारियों को जांचती है.

वायरल वीडियो का सच

वीडियो की पड़ताल के बाद पता चला है कि यह वीडियो कश्मीर का नहीं है और ना ही पुलिस ने इस वीडियो में किसी पर गोली चलाई है. यह झारखंड की खुंटी पुलिस की मॉक ड्रिल का एक वीडियो है. हम आपसे अपील करते हैं कि इस वीडियो को कश्मीर का मानकर इस पर भरोसा ना करें. ना ही इस वीडियो को कश्मीर का बताकर शेयर या फॉरवर्ड करें.

ये भी पढ़ें-

क्या लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है कि 2019 में राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे?

अपनी नन्हीं बेटी के साथ ड्यूटी करती महिला पुलिसकर्मी की वायरल फोटो को सच

पत्थरबाजी में सेना का जवान शहीद, सेना प्रमुख बोले- पत्थरबाज आतंकियों के मददगार

Posted in Fake News and tagged , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *