राजदीप सरदेसाई ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की

क्या है उस वीडियो की पूरी सच्चाई जिसमें राजदीप सरदेसाई ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है?

व्हाट्सऐप पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें प्रसिद्ध वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है. इस वीडियो को सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया जा रहा है.

एनडीटीवी के पत्रकार उमाशंकर सिंह ने इसकी जानकारी ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा है, ‘इस वीडियो को व्हाट्सऐप पर मोदी समर्थक बहुत उत्साह से बांट रहे हैं. जिस राजदीप सरदेसाई को सिकुलर से लेकर देशद्रोही तक क्या-क्या नहीं कहा गया, अब उन्हीं की टिप्पणियों को नरेंद्र मोदी के लिए सर्टिफिकेट के तौर पेश किया जा रहा है. राजदीप चाहें को इस पर अपनी टिप्पणी दे सकते हैं.’

https://twitter.com/umashankarsingh/status/1094803092850294785

वीडियो में राजदीप को प्रधानमंत्री मोदी के जोश की तारीफ करते हुए सुना जा सकता है. वह मोदी की ऊर्जा और लीडरशिप की तारीफ कर रहे हैं. वीडियो में अन्य लोग भी हैं जो मोदी की तारीफ कर रहे हैं.

अब राजदीप ने मामले पर अपना पक्ष रखा है. उन्होंने पूरे वीडियो का लिंक शेयर करते हुए लिखा ट्वीट किया है, ‘यह है पूरा वीडियो. इससे भी हमारे दोस्तों को दिखाइए. प्रधानमंत्री की प्रशंसा भी है और आलोचना भी! ना भक्त ना विरोधी बस एक मामूली पत्रकार!’

दरअसल, वायरल हो रहा वीडियो ‘इंडिया टुडे’ ग्रुप द्वारा बनाए गए मोदी सरकार के कामकाज पर बनाए गए एक वीडियो का हिस्सा है. इस वीडियो का नाम ‘THE GOOD THE BAD THE UGLY – Three Years Under Modi’ है. इसे 20 मई 2017 को यूट्यूब पर पब्लिश किया गया था.

वीडियो में विभिन्न लोग मोदी सरकार के तीन साल के कामकाज पर अपनी राय रख रहे हैं, जिनमें से एक राजदीप भी हैं. वीडियो के पहले हिस्से में मोदी के कार्यकाल की अच्छी बातें, दूसरे में खराब बातें और तीसरे में बेहद बुरी बातें बताई गई हैं. वायरल वीडियो केवल पहले हिस्से से लिया गया है, जिसमें राजदीप ने मोदी की तारीफ की है.

पढ़ें- क्या प्रियंका गांधी ने भारत को मूर्खों का देश बताने वाला ट्वीट किया है?

पूरी वीडियो में राजदीप ने मोदी की अच्छी बातों के जमीन पर ना उतरने को लेकर उनकी आलोचना भी की है. इसके अलावा नोटबंदी और विदेश नीति को लेकर भी उन्होंने सरकार को घेरा है. राजदीप ने मोदी की सबसे ज्यादा आलोचना उनके राज में बढ़ रही राजनीतिक असहनशीलता के लिए की है. नीचे ये वीडियो देखिए.

हमारी जांच में सामने आया है कि राजदीप सरदेसाई ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ की है, जैसा कि वीडियो में दिखाया गया है. लेकिन यह वीडियो अधूरा है और जिस हिस्से में उन्होंने मोदी के काम की आलोचना की है, उसे नहीं दिखाया गया है.

पढ़ें- पीयूष गोयल जिस ट्रेन को बिजली की स्पीड से दौड़ता बता रहे हैं वो असल में आपके साथ धोखा है

पढ़ें- क्या कपिल सिब्बल ने लंदन कोर्ट में माल्या को वापस भारत ना भेजने की अर्जी दायर की है?

पढ़ें- क्या वीरेंद्र सहवाग रोहतक से भारतीय जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ेंगे?

Posted in Fact Check and tagged , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *