कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल

क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था. मनमोहन सिंह के राज के बारे में यह दावा करती इस पोस्ट को तमाम फैन गुप्स पर शेयर किया जा रहा है.

इस पोस्ट में दो तस्वीरों का एक कोलॉज है. एक तरफ ‘टाइम’ मैगजीन के जुलाई 2012 अंक की कवर तस्वीर है. तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की तस्वीर वाले इस कवर पर लिखा हुआ है, ‘The Underachiever: India Needs a Reboot. Is Prime Minister Manmohan Singh up to the job?’. इसके ऊपर हिंदी में लिखा हुआ है, ‘5 साल पहले का अखबार- विश्व की सबसे खराब 5 अर्थव्यवस्थाओं में भारत का नाम शामिल, कांग्रेस के शासन पर उठे सवाल.’

कोलॉज में दूसरी तस्वीर मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है. इस तस्वीर के साथ लिखा हुआ है, ‘आज का अखबार- विश्व की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था वाले देशों में भारत का नाम शुमार, मोदी सरकार पर विश्व शक्तियों का भरोसा.’

कितना बदल गया मेरा देश,मोदी राज में विश्व को देता है विकास का संदेश

Posted by Phir Ek Baar Modi Sarkar on Monday, December 10, 2018

इस पोस्ट को ‘फिर एक बार मोदी सरकार’ नामक फेसबुक पेज पर शेयर किया गया है. इस पेज के फेसबुक पर लगभग साढ़े 26 लाख लाइक्स हैं, यानि पेज की बहुत लोगों तक पहुंच है. इस पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 2.5 हजार से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका था.

जब हमने इस पोस्ट में किए गए दावे की पड़ताल की तो इसे गलत पाया. कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल नहीं था. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक के अनुसार 2012 में विश्व की पांच सबसे खराब अर्थव्यवस्था स्वाजीलैंड, इक्वेटोरियल गिनी, इटली, साइप्रस और स्पेन थे.

पढ़ें- BJP नेता अर्चना चिटनिस की धमकी, कहा- जिसने वोट नहीं दिया उसको रुलाउंगी

हमारी जांच में कांग्रेस राज में भारत के विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल होने की बात फर्जी साबित हुई है. सोशल मीडिया पर इसी तरीके के कई दावे करती हुई तस्वीरें अक्सर वायरल होती रहती हैं. आप इन पर भरोसा ना करें. किसी भी तस्वीर, वीडियो या दावे की सच्चाई जानने के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते हैं.

पढ़ें- राफेल डील मामले पर फिर कोर्ट पहुंची सरकार, लगाई फैसले में सुधार की गुहार

पढ़ें- Fake News- झूठा है राजस्थान में जीत के बाद कांग्रेस की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराए जाने का दावा

पढ़ें- क्या पूर्व RBI गवर्नर उर्जित पटेल ने नरेंद्र मोदी को सबसे ‘निकम्मा’ प्रधानमंत्री कहा?

Posted in Fact Check and tagged , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *