पीएम मोदी का इंटरव्यू

क्या पीएम मोदी का इंटरव्यू स्क्रिप्टेड था? जानिये सोशल मीडिया पर क्या कह रहे हैं लोग

प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी को समाचार एजेंसी ANI को एक विस्तृत इंटरव्यू दिया था. लगभग 95 मिनट के इस इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने कई सवालों के जवाब दिये. इनमें नोटबंदी, सर्जिकल स्ट्राइक, महागठबंधन, राम मंदिर, इसी साल होने वाले लोकसभा चुनाव आदि से जुड़े सवाल शामिल थे.

पीएम मोदी का इंटरव्यू

प्रधानमंत्री मोदी ने काफी लंबे समय बाद किसी मीडिया संस्थान को इंटरव्यू दिया था. हालांकि, इससे पहले वे जी टीवी, टाइम्स नाउ, जागरण आदि मीडिया घरानों को इंटरव्यू दे चुके थे, लेकिन ये सारे मीडिया घराने भाजपा और केंद्र सरकार के प्रति झुकाव रखने वाले हैं.

स्क्रिप्टेड बता रहे हैं पीएम मोदी की इंटरव्यू

ANI को दिए इंटरव्यू को भी कुछ लोग स्क्रिप्टेड इंटरव्यू बता रहे हैं. कहा जा रहा है कि इसमें प्रधानमंत्री मोदी से कई जरूरी सवाल नहीं पूछे गए. 2 जनवरी को लोकसभा में राफेल पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने भी इस इंटरव्यू का जिक्र करते हुए इसे ‘स्टेजेड इंटरव्यू’ यानी पहले से तैयार किया हुआ इंटरव्यू बताया. यह पूरा इंटरव्यू आप नीचे देख सकते हैं.

क्या तुर्की ने पीएम मोदी को सबसे महान नेता बताते हुए उनके सम्मान में टिकट जारी किया है?

इसी बीच ट्वीटर पर इंटरव्यू के दौरान का वीडियो सामने आया है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस से जुड़े एक सवाल का जवाब दे रहे हैं. इसमें एक जगह प्रधानमंत्री मोदी बोलते-बोलते रूकते हैं इसी दौरान कोई ‘सोच’ बोलकर उनकी मदद करता है। प्रधानमंत्री ‘सोच’ शब्द सुनते ही अपनी बात फिर चालू करते हैं और अपना बयान पूरा करते हैं. नीचे दिए गए वीडियो में 1.16 मिनट पर यह सुना जा सकता है.

इस वाकये के सामने आने के बाद ऑल्टन्यूज के फाउंडर प्रतीक सिन्हा ने सवाल उठाया कि क्या ऐसा अपने-आप हो गया. उनका इशारा इंटरव्यू के स्क्रिप्टेड होने से है.

https://twitter.com/arvindgj/status/1080168295360327681

वहीं कुछ लोग इस इंटरव्यू की तारीफ कर रहे हैं. उनके मुताबिक, इस इंटरव्यू में सभी जरूरी सवालों को शामिल किया गया था. प्रतीक के दावे के विपरित लोगों का कहना है कि इंटरव्यू में आमतौर पर ऐसा होता है. जब भी दो लोग आपस में बात करते हैं तो दूसरे व्यक्ति को पता चल जाता है कि सामने वाला क्या बोलने वाला है. ऐसे में इस बात को मुद्दा नहीं बनाना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

क्या कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सच में राहुल गांधी के पैर छुए थे?

भाजपा सरकार की आलोचना करने पर पत्रकार को मिली एक साल की सजा

क्या कांग्रेस राज में भारत विश्व की 5 सबसे खराब अर्थव्यवस्थाओं में शामिल था?

Posted in Media and tagged , , , , , , , , , , , , , , , .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *